BREAKING NEWS
  • LIVE: लोकसभा चुनाव के लिए बनी सहमति, बीजेपी 25 और शिवसेना 23 सीटों पर लड़ेगी चुनाव- Read More »
  • RBI ने सरकार को 28,000 करोड़ रुपये की सरप्लस राशि देने का फैसला किया- Read More »
  • मनी लांड्रिंग केस : रॉबर्ट वाड्रा को मंगलवार को फिर होना होगा हाजिर, ED करेगी पूछताछ- Read More »

सितंबर में हो रहे ये 4 बड़े बदलाव, 2 अच्‍छे तो 2 पड़ेंगे भारी

News State Bureau  |   Updated On : August 31, 2018 03:39 PM
प्रतीकात्‍मक फोटो

प्रतीकात्‍मक फोटो

नई दिल्‍ली:  

1 सितंबर से देश में 4 बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। इन का प्रभाव लगभग सभी पर पड़ेगा। इनमें से दो फैसले तो लोगों के लिए अच्‍छे हैं, लेकिन दो फैसले सभी पर भारी पड़ेंगे। अच्‍छे फैसलों में जहां UIDAI ने फेस रेकग्निशन (चेहरे से पहचान) की सुविधा शुरू कर रहा, जिससे लेनदेन सहित सभी तरह के ट्रांजेक्‍शन सुरक्षित हो जाएंगे। वहीं पोस्‍ट ऑफिस पेमेंट बैंक शुरू करने जा रहा है। इसमें लोगों को बैंकों के सेविंग बैंक से ज्‍यादा का ब्‍याज दिया जाएगा। खराब खबरों में रेलवे अब फ्री ट्रेवल इंश्‍योरेंस की सुविधा बंद कर देगा। जो लोग इस सुविधा का लाभ लेना चाहेंगे उन्‍हें इसके लिए पैसे चुकाने हाेंगे। इसके अलावा अब वाहन खरीदना महंगा हो जाएगा। लोगों को वाहन के साथ 3 से 5 साल का इंश्‍याेरेंस लेना जरूरी हो जाएगा।

अब रेल टिकट पर नहीं मिलेगा फ्री इंश्योरेंस

IRCTC 1 सितंबर से ई- टिकट पर दी जाने वाली मुफ्त ट्रेवल इंश्योरेंस की सुविधा को बंद कर रहा है। अगर इस इंश्योरेंस को कोई लेना चाहता है तो उसे अतिरिक्त भुगतान करना होगा। आईआरसीटीसी दिसंबर 2017 से यात्रियों को फ्री इंश्योरेंस की सुविधा दे रहा था।

कार और बाइक खरीदना होगा महंगा

वहीं 1 सितंबर से नई कार और टू-व्हीलर्स को खरीदना महंगा हो रहा है। अब कार और टू-व्हीलर्स को खरीदने के वक्त ही कम से कम तीन साल और पांच साल Insurance कवर लेना होगा। ऐसे में नए व्हीकल्स पर लाॅन्ग टर्म प्रीमियम पेमेंट्स की वजह से शुरुआती खर्च बढ़ जाएगा। सुप्रीम कोर्ट ने थर्ड पार्टी इं‍श्‍योरेंस कवरेज बढ़ाने के लिए यह कदम उठाया है। फोर व्‍हीलर व्‍हीकल्‍स को तीन साल और टू-व्‍हीलर मालिक को 5 साल का कवर लेना अनिवार्य होगा।

और पढ़ें : स्‍टॉक मार्केट की निवेश पाठशाला 1 : घर बैठे करें निवेश, होती है मोटी कमाई

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की होगी शुरुआत

post office के इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) की शुरुआत भी 1 सितंबर से हो रही है। यह देश का पहला ऐसा बड़ा बैंक होगा, जो लोगों घर पर बैंकिंग की सर्विस मुहैया कराएगा। डाक विभाग के देश भर में फैले अपने डाक सेवकों और पोस्टमैन के जरिए यह सेवा मुहैया कराएगा। बैंकों में जहां सेविंग अकाउंट पर  4 फीसदी के आसपास ब्याज मिल रहा है, वहीं डाक विभाग का पेमेंट बैंक सेविंग अकाउंट पर 5.5 फीसदी ब्याज देगा।

और पढ़ें : स्‍टॉक मार्केट की निवेश पाठशाला-2, जानें अच्‍छा शेयर चुनने के 10 टिप्‍स

UIDAI शुरू कर रहा फेस रेकग्निशन 

वहीं UIDAI ने आखिरकार फेस रेकग्निशन (चेहरे से पहचान) को चरणबद्ध तरीके से लाने की घोषणा कर दी है। फेस रेकग्निशन सत्यापन का एक अतिरिक्त माध्यम होगा। फेस रेकग्निशन की शुरुआत फोन कंपनियों से होगी और यह 15 सितंबर से शुरू होगी। 

First Published: Friday, August 31, 2018 09:38 AM

RELATED TAG: Major Changes, Country, September, Decisions, Uidai, Face Recognition, Post Office, Payment Bank, Railways, Free Travel Insurance, Buying Vehicles, Insurance, Money Making Tips,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो