आज से हो रहे हैं यह चार बदलाव, लोगों पर ऐसे डालेगा असर

UIDAI आज से फेस रेकग्निशन (चेहरे से पहचान) की सुविधा शुरू कर रहा, जिससे लेनदेन सहित सभी तरह के ट्रांजेक्‍शन सुरक्षित हो जाएंगे।

  |   Updated On : September 01, 2018 10:14 AM
सितंबर महीने में होने वाले यह 4 बदलाव (पीटीआई)

सितंबर महीने में होने वाले यह 4 बदलाव (पीटीआई)

नई दिल्ली:  

सितंबर महीने की शुरुआत हो चुकी है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस महीने से आपके जीवन में भी कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। आप सोच रहे होंगे वो कैसे? तो आपको बता दें कि 1 सितंबर से देश में 4 बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। UIDAI आज से फेस रेकग्निशन (चेहरे से पहचान) की सुविधा शुरू कर रहा, जिससे लेनदेन सहित सभी तरह के ट्रांजेक्‍शन सुरक्षित हो जाएंगे। वहीं पोस्‍ट ऑफिस पेमेंट बैंक की सुविधा भी आज से शुरू होने जा रही है। इसमें लोगों को बैंकों के सेविंग बैंक से ज्‍यादा का ब्‍याज दिया जाएगा।

हालांकि आज से रेलवे फ्री ट्रेवल इंश्‍योरेंस की सुविधा ख़त्म हो जाएगी। हां अगर कोई इस सुविधा का लाभ लेना चाहता है तो उन्‍हें इसके लिए अलग से पैसे चुकाने होंगे। इसके अलावा अब वाहन खरीदना भी महंगा हो जाएगा। लोगों को वाहन के साथ 3 से 5 साल का इंश्‍योरेंस लेना जरूरी हो जाएगा।

अब रेल टिकट पर नहीं मिलेगा फ्री इंश्योरेंस

IRCTC 1 सितंबर से ई- टिकट पर दी जाने वाली मुफ्त ट्रेवल इंश्योरेंस की सुविधा को बंद कर रहा है। अगर इस इंश्योरेंस को कोई लेना चाहता है तो उसे अतिरिक्त भुगतान करना होगा। आईआरसीटीसी दिसंबर 2017 से यात्रियों को फ्री इंश्योरेंस की सुविधा दे रहा था।

कार और बाइक खरीदना होगा महंगा

वहीं 1 सितंबर से नई कार और टू-व्हीलर्स को खरीदना महंगा हो रहा है। अब कार और टू-व्हीलर्स को खरीदने के वक्त ही कम से कम तीन साल और पांच साल Insurance कवर लेना होगा। ऐसे में नए व्हीकल्स पर लाॅन्ग टर्म प्रीमियम पेमेंट्स की वजह से शुरुआती खर्च बढ़ जाएगा। सुप्रीम कोर्ट ने थर्ड पार्टी इं‍श्‍योरेंस कवरेज बढ़ाने के लिए यह कदम उठाया है। फोर व्‍हीलर व्‍हीकल्‍स को तीन साल और टू-व्‍हीलर मालिक को 5 साल का कवर लेना अनिवार्य होगा।

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की होगी शुरुआत

post office के इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) की शुरुआत भी 1 सितंबर से हो रही है। यह देश का पहला ऐसा बड़ा बैंक होगा, जो लोगों घर पर बैंकिंग की सर्विस मुहैया कराएगा। डाक विभाग के देश भर में फैले अपने डाक सेवकों और पोस्टमैन के जरिए यह सेवा मुहैया कराएगा। बैंकों में जहां सेविंग अकाउंट पर 4 फीसदी के आसपास ब्याज मिल रहा है, वहीं डाक विभाग का पेमेंट बैंक सेविंग अकाउंट पर 5.5 फीसदी ब्याज देगा।

और पढ़ें- मूसलाधार बारिश के बाद जलमग्न हुआ दिल्ली-एनसीआर, सड़कों पर लगा जाम

UIDAI शुरू कर रहा फेस रेकग्निशन

वहीं UIDAI ने आखिरकार फेस रेकग्निशन (चेहरे से पहचान) को चरणबद्ध तरीके से लाने की घोषणा कर दी है। फेस रेकग्निशन सत्यापन का एक अतिरिक्त माध्यम होगा। फेस रेकग्निशन की शुरुआत फोन कंपनियों से होगी और यह 15 सितंबर से शुरू होगी।

First Published: Saturday, September 01, 2018 09:07 AM

RELATED TAG: Major Changes, Country, September, Decisions, Uidai, Face Recognition, Post Office, Payment Bank, Railways, Free Travel Insurance, Buying Vehicles, Insurance,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो