logo-image

नोएडा में 7 लाख लोगों से 3700 करोड़ की 'डिजिटल' ठगी का खुलासा, एसटीएफ ने तीन को किया गिरफ्तार

एसटीएफ ने ऑनलाइन मार्केटिंग के नाम पर सोशल मीडिया लगभग 3700 करोड़ रुपए के फर्जीवाड़े का खुलासा किया है। इस मामले में सोशल ट्रेडिंग के नाम पर ठगी करने वाले कंपनी के मालिक अनुभव मित्तल सहित तीन लोगों को गिरफ्तार किया है।

Updated on: 03 Feb 2017, 09:17 AM

नई दिल्ली:

एसटीएफ ने ऑनलाइन मार्केटिंग के नाम पर सोशल मीडिया से लगभग 3700 करोड़ रुपए के फर्जीवाड़े का खुलासा किया है। इस मामले में 'सोशल ट्रेडिंग' के नाम पर ठगी करने वाले कंपनी के मालिक अनुभव मित्तल सहित तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। साथ ही कंपनी का खाता सीज़ कर दिया गया है जिसमें 500 करोड़ रुपये की राशि बताई जाती है।

जांच में पता चला है कि नोएडा के सेक्टर-63 के एफ ब्लॉक में चल रही अब्लेज इंफो सॉल्यूशंस नामक एक कंपनी ने करीब सात लाख लोगों को ठगा है। बताया जा रहा है कि ‘अर्न रुपीज 5 पर क्लिक’ नाम की एक स्कीम के जरिये कंपनी ने लोगों से करीब 3700 करोड़ रुपये की रकम उगाही की।

यह भी पढ़ें- Honor 8 Lite स्मार्टफोन लॉन्च, जानें इसके फीचर्स और कीमत

ग्रेटर नोएडा के सूरजपुर कोतवाली में इस सिलसिले में केस दर्ज कराया गया था। नोएडा के फेज थ्री पुलिस स्टेशन में भी एक एफआईआर दर्ज कराई गई है। एसटीएफ ने इस बाबत पूरा खुलासा बृहस्पतिवार को किया।

डिजिटल मार्केटिंग के नाम पर ठगी

बताया जा रहा है कि इन्होंने 2015 में डिजिटल मार्केटिंग के नाम पर socialtrade.biz नाम से वेबसाइट बनाई। कंपनी ने दावा किया कि एक साल में पैसा लगाने वालों को दुगुनी रकम वापस की जाएगी। वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन के लिए पांच हजार से लेकर एक लाख तक एक बार में लोगों ने इनवेस्ट करवाया। शुरू में लोगों को मोटा मुनाफा भी हो गया और लोग आगे आगे इसमें दूसरे लोगों को जोड़ते चले गए। जो बढ़कर अब तक 7 लाख हो चुके थे। 

यह भी पढ़ें- CMR: 2017 में भारतीय बाजार में आएंगे 27 करोड़ मोबाइल फोन

अब तक 3700 करोड़ का फर्जीवाड़ा 

पुलिस के आलाधिकारी ने बताया कि जांच के दौरान एसटीएफ को पता चला कि कंपनी अब तक लगभग सात लाख लोगों से पोंजी स्कीम के जरिए सोशल ट्रेडिंग के नाम पर लगभग 37 अरब रुपए का फर्जीवाड़ा कर चुकी है। 

जांच के बाद एसटीएफ ने कंपनी के मालिक अभिनव मित्तल, श्रीधर और महेश को गिरफ्तार कर लिया। इस कंपनी की लगभग 500 करोड़ की धनराशि का पता लगाकर एसटीएफ ने इसका खाता सीज करा दिया है।