बारिश के मौसम में Delhi-NCR में छाया स्मॉग, हो सकता है खतरनाक

राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार सुबह नमी रही। इस नमी के साथ दिल्ली में स्मॉग भी छाया हुआ है जो लोगों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

  |   Updated On : September 04, 2018 01:39 PM
दिल्ली-एनसीआर में छाया स्मॉग (फोटो-देशदीपक)

दिल्ली-एनसीआर में छाया स्मॉग (फोटो-देशदीपक)

नई दिल्ली:  

राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार सुबह नमी रही। इस नमी के साथ दिल्ली में स्मॉग जैसा वातावरण दिखाई दे रहा है। इस धुंध की वजह से लोगों में संशय बना हुआ है कि कहीं ये स्मॉग तो नहीं। लोगों के लिए ऐसा मौसम खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसा माना जा रहा है कि दिल्ली और आसपास के इलाकों में बारिश के मौसम में स्मॉग छाया हुआ है। अमूमन देखा गया है कि गाड़ियों के प्रदूषण के साथ कोहरे के मिलने से स्मॉग पैदा होता है। फिर ऐसे मॉनसून के मौसम में स्मॉग कैसे हो सकता है, लेकिन दिल्ली और दिल्ली से सटे नोएडा, ग्रेटर नोएडा में ऐसा माहौल बन गया है कि लोगों को यकीन नहीं हो रहा है कि इस बारिश के मौसम में स्मॉग हो सकता है। मौसम विभाग द्वारा और मौसम वैज्ञानिकों द्वारा कहा जाता है कि बारिश के बाद कम से कम प्रदूषण की मात्रा में कमी आती है और लोगों को खुले में सांस लेने की राहत मिलती है, लेकिन अब ऐसे मौसम में लोगों की सेहत बिगड़ने का खतरा मंडराने लगता है।

यहां का न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 25.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा, "आसमान में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश से लेकर सामान्य बारिश होने की संभावना है।"

अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

सुबह 8.30 बजे आद्र्रता का स्तर 93 फीसदी दर्ज हुआ। मौसम विभाग ने बताया कि शहर में पिछले 24 घंटों के दौरान 41.6 मिलीमीटर बारिश हुई है।

और पढ़ेंः मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश में अगले 24 घंटों में भारी बारिश होने की संभावना, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

वहीं, सोमवार को अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम 29.5 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 25.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

First Published: Tuesday, September 04, 2018 01:01 PM

RELATED TAG: Smog Pollution, Delhi Ncr, Smog Pollution In Delhi Ncr, Smog Pollution In Rainy Day,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो