दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 75 रुपये के पार, मुंबई-चेन्नई और कोलकाता में भी बढ़े दाम

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में पिछले चार दिन में पेट्रोल 69 पैसे महंगा हो गया है। दिल्ली में पेट्रोल गुरुवार को 75.32 रुपये प्रति लीटर हो गया, जोकि तकरीबन साढ़े चार साल से ज्यादा का उच्चतम स्तर है।

  |   Updated On : May 17, 2018 11:00 PM
फाइल फोटो

फाइल फोटो

नई दिल्ली:  

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में पिछले चार दिन में पेट्रोल 69 पैसे महंगा हो गया है। दिल्ली में पेट्रोल गुरुवार को 75.32 रुपये प्रति लीटर हो गया, जोकि तकरीबन साढ़े चार साल से ज्यादा का उच्चतम स्तर है। इससे पहले दिल्ली में पेट्रोल सितंबर 2013 में 76.06 रुपये प्रति लीटर था।

दिल्ली ही नहीं देश के अन्य हिस्सों में भी पेट्रोल और डीजल के दाम में इजाफा हुआ है। कोलकाता में गुरुवार को पेट्रोल 78.01 रुपये प्रति लीटर, मुंबई में 83.16 रुपये प्रति लीटर और चेन्नई में 78.16 रुपये प्रति लीटर हो गया।

ये भी पढ़ें: उत्तर भारत में बिगड़ा मौसम, दिल्ली-NCR में फिर आया आंधी-तूफान

डीजल दिल्ली में 66.79 रुपये प्रति लीटर, कोलकाता में 69.33 रुपये प्रति लीटर, मुंबई में 71.12 रुपये प्रति लीटर और चेन्नई में 70.49 रुपये प्रति लीटर हो गया। डीजल की कीमतें प्रमुख शहरों में अभूतपूर्व स्तर पर पहुंच गई हैं।

इंडियन ऑयल कॉरपोरेश की ओर से पिछले चार दिनों से लगातार तेल के दाम में बढ़ोतरी की जा रही है। इससे पहले तेल विपणन कंपनी ने 19 दिनों तक तेल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया था।

तेल के दाम में इजाफा होने का प्रमुख कारण अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में आई तेजी है। अंतराष्ट्रीय वायदा बाजार आईसीई पर ब्रेंट क्रूड में गुरुवार को 80 डॉलर प्रति बैरल तक का उछाल आया।

ऊर्जा विशेषज्ञ नरेंद्र तनेजा ने पिछले हफ्ते एजेंसी से बातचीत में कच्चे तेल का भाव अगल दो महीने 70-80 डॉलर रहने की उम्मीद जताई थी। कच्चे तेल का भाव अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इस समय तकरीबन साढ़े तीन साल के उच्चतम स्तर पर है।

ये भी पढ़ें: गर्मी की छुट्टियों में इन धार्मिक स्थलों पर जाना पसंद कर रहे हैं लोग

First Published: Thursday, May 17, 2018 10:52 PM

RELATED TAG: Petrol, Diesel,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो