logo-image

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर मार्च तक तैयार हो जाएंगे नए लॉन्ज, एयरपोर्ट की तरह होंगी सुविधाएं

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का उच्च श्रेणी प्रतीक्षालय (अपर क्लास वेटिंग रूम) बिल्कुल बदल जाएगा. इसे हवाई अड्डों के प्रतीक्षालयों की तरह विकसित किया जा रहा है.

Updated on: 11 Jan 2019, 10:50 AM

नई दिल्ली:

इस साल मार्च आते-आते नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का उच्च श्रेणी प्रतीक्षालय (अपर क्लास वेटिंग रूम) बिल्कुल बदल जाएगा. इसे हवाई अड्डों के प्रतीक्षालयों की तरह विकसित किया जा रहा है. इसके तहत, एलसीडी टेलिविजन से लेकर फूड ट्रॉलीज और चार्जिंग पॉइंट्स तक, विभिन्न सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है. इन प्रतीक्षालयों में ठहरने के लिए 10 रुपये प्रति घंटे के हिसाब से चार्ज किया जाएगा. अधिकारियों ने बताया कि यात्री यहां अपग्रेडेड क्लॉक रूम का भी इस्तेमाल कर पाएंगे, जहां नाम मात्र की फी पर डिजिटल लॉकर्स मुहैया किए जाएंगे, जिनकी सीसीटीवी से निगरानी होगी.

पैसेंजर्स को इन सुविधाओं का इस्तेमाल मोबाइल ऐप के जरिए करना होगा और मोबाइल वॉलिट्स से ही पेमेंट भी करना होगा. पब्लिक इन्फर्मेशन सिस्टम के अलावा इन लॉन्जेज में कांच की दीवार होगी, जिससे यात्री सीधे प्लेटफॉर्म देख पाएंगे. प्रतीक्षालय में प्रवेश का प्रबंधन कार्ड बेस्ड सिस्टम पर होगा. दिल्ली डिविजनल के डिविजनल रेलवे मैनेजर आर. एन. सिंह ने कहा, नई दिल्ली स्टेशन पर जल्द ही एक नए प्रारूप का वेटिंग लॉन्जेज होंगे जिनमें शानदार आंतरिक साज-सज्जा, आधुनिक फर्नीचर और शौचालय के साथ-साथ ट्रेवल डेस्क, प्रिंटर्स, फूड स्टॉल, फ्री मैगजीन्स, टी/कॉफी मशीन्स और डीटीएच टीवी सर्विस जैसी अतिरिक्त सुविधाएं होंगी ताकि यात्री अपनी प्रतीक्षा की घड़ी उत्पादक तौर पर बिता सकें.