logo-image

नोएडा: भारतीय डॉक्टर्स ने दिल की बीमारी से जूझ रहे पाकिस्तान के बिलाल को दिया जीवनदान

पाकिस्तान के 3 साल के बिलाल को भारतीय डॉक्टरों ने नया जीवनदान दिया। बिलाल को हृदय की दुर्लभ बीमारी थी।

Updated on: 05 Aug 2017, 02:54 PM

highlights

  •  पाकिस्तान के 3 साल के बिलाल को भारतीय डॉक्टरों ने नया जीवनदान दिया
  • बिलाल को हृदय की दुर्लभ बीमारी थी, फिलहाल वह डिस्चार्ज होकर लाहौर के लिए रवाना हो चुका है

नई दिल्ली:

भारत-पाकिस्तान के बीच जारी तनाव के बावजूद मानवता ने एक बार फिर जीत गई।  पाकिस्तान के 3 साल के बिलाल को भारतीय डॉक्टरों ने नया जीवनदान दिया। बिलाल को हृदय की दुर्लभ बीमारी थी। उत्तर प्रदेश के नोएडा के जेपी हॉस्पिटल में बिलाल का पिछले महीने ऑपरेशन हुआ।

बिलाल के दिल के दाहिने चैंबर की मसल्स ठीक तरीके से काम नहीं कर रह पा रही थी। जिसके चलते दिल के बायें चैंबर पर दबाव बढ़ता जा रहा था। नोएडा के जेपी हॉस्पिटल के डायरेक्टर (पीडियाट्रिक कार्डियक सर्जरी) राजेश शर्मा के अनुसार,' इस बीमारी के चलते बच्चे का दिल ठीक तरह से काम नहीं कर रहा था और शुद्ध रक्त फेफड़ों तक पहुंचने में असमर्थ था, जो उसके जीवन के लिए खतरनाक हो सकता था।'

इसे भी पढ़ें:  बर्थडे केक पर कैंडल्स बुझाना पड़ सकता है भारी, रिसर्च में हुआ खुलासा

डॉ. शर्मा ने बताया कि बिलाल की बीमारी ऐसी थी जो दो लाख शिशुओं में से किसी एक को होती है। विश्व भर में साल 1993 तक कुल 84 बच्चे इस बीमारी से ग्रस्त पाए गए थे और अभी तक के आंकड़ों के अनुसार संसार में करीब 500 बच्चों को यह बीमारी हुई है।

बिलाल के पिता अजहर ने भारतीय सरकार और जेपी अस्पताल के डॉक्टर्स को धन्यवाद दिया। अजहर ने कहा, 'मैं अपने बेटे की बीमारी की चिंता में रात भर सो नहीं पाता था। मैं डॉक्टर्स को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने बिलाल को नया जीवनदान दिया।'

इसे भी पढ़ें: 17 साल से लीवर की बीमारी से जूझ रही थी महिला, दोस्त ने बचाई जान

लंबी बीमारी और और सर्जरी के बाद 4 दिनों के लिए वेंटीलेटर पर रहने के बाद बिलाल काफी कमजोर हो गया है। हालांकि वो खतरे से बाहर है। इफेंक्शन से बचाव और इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए उसे दवाईयां दी जा रही है। बिलाल पिछले हफ्ते ही डिस्चार्ज होकर लाहौर के लिए रवाना हो चुका है।