logo-image

MCD चुनाव: 4200 से अधिक नामांकन पत्र दाखिल, AAP ने उतारे सबसे ज्यादा उम्मीदवार

बड़ी पार्टियों में आप ने 1033 प्रत्याशी जबकि बीजेपी ने 565 और कांग्रेस ने 544 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है।

Updated on: 13 Apr 2017, 12:47 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली में होने वाले एमसीडी चुनाव के लिए 4200 से अधिक उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं। नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख सोमवार को खत्म हो गई है।

बड़ी पार्टियों में आप ने 1033 प्रत्याशी जबकि बीजेपी ने 565 और कांग्रेस ने 544 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है। नामांकन में डुप्लिकेट उम्मीदवारों के नाम भी शामिल हैं जिन्हें मुख्य उम्मीदवार का नामांकन पत्र रद्द हो जाने की स्थिति से निपटने के लिए पर्चा भरवाया जाता है।

दिल्ली राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार कुल 4240 नामांकन पत्रों में से 3249 नामांकन पत्र सोमवार को दाखिल किया गया। एमसीडी की 272 सीटों के लिए मतदान 23 अप्रैल को होंगे।

उत्तर और दक्षिण दिल्ली नगर निगम में 104-104 सीटें हैं जबकि पूर्वी दिल्ली नगर निगम में 64 सीटें हैं। एमसीडी का 2012 में बंटवारा करके एनडीएमसी, एसडीएमसी और ईडीएमसी का गठन किया गया था।

टिकट को लेकर कांग्रेस, बीजेपी और आप में खींचतान देखी गई। कांग्रेस में तो खींचतान साफ तौर पर देखा गया जब टिकट बंटवारे से नाराज एक पूर्व विधायक अमरीश सिंह गौतम तो पार्टी छोड़ बीजेपी में शामिल हो गए हैं।

इसे भी पढ़ेंः EC ने खारिज किया केजरीवाल का आरोप कहा- यूपी से एमपी नहीं गई VVPAT मशीनें

अमरीश सिंह गौतम पूर्वी दिल्ली के कोंडली से कांग्रेस के टिकट पर तीन बार विधायक रहे हैं। उन्होंने आरोप लगाया था कि निगम चुनावों में टिकट बांटने में उनकी अनदेखी की गई है। बिना उनसे सलाह किए चुनाव में उम्मीदवारों को टिकट दिए गए हैं।

इसे भी पढ़ेंः एमसीडी चुनाव में आप नहीं बीजेपी से होगी टक्कर: कांग्रेस