logo-image

एमसीडी चुनाव: सर्वे में 179 सीटों के साथ बीजेपी की जीत, आप को मात्र 45, कांग्रेस तीसरे नंबर पर

दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनाव से पहले कराये गये सर्वेक्षण में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को 179 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है।

Updated on: 21 Apr 2017, 08:40 AM

highlights

  • दिल्ली नगर निगम चुनाव के लिए एबीपी न्यूज सी-वोटर का सर्वे
  • बीजेपी को बड़ी जीत, आप को 45 तो कांग्रेस को 26 सीटें मिलने का अनुमान
  • 23 अप्रैल को एमसीडी चुनाव के लिए डाले जाएंगे वोट

नई दिल्ली:

दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनाव से पहले कराये गये सर्वेक्षण में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को 179 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है। जबकि आम आदमी पार्टी (आप) को 45 और कांग्रेस को 26 सीटें मिल सकती है।

एबीपी न्यूज सी-वोटर एमसीडी ट्रैकर पोल के अनुसार, दिल्ली को तीनों नगर निगमों- पूर्वी दिल्ली नगर निगम, दक्षिण दिल्ली नगर निगम तथा दक्षिण दिल्ली नगर निगम में स्पष्ट बहुमत मिलता दिख रहा है।

सर्वेक्षण की मानें, तो बीजेपी का प्रदर्शन उत्तरी दिल्ली नगर निगम में सबसे शानदार होगा, जिसमें वह 104 में से 76 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है, जबकि आप को 13 और कांग्रेस को आठ सीटों पर संतोष करना पड़ सकता है।

पूर्वी दिल्ली नगर निगम में कुल 64 सीटें हैं और सर्वेक्षण के मुताबिक बीजेपी को इनमें से 43 सीटों पर जीत मिल रही है, आप को 11 जबकि कांग्रेस को आठ सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है।

और पढ़ें: एमसीडी चुनाव के लिए आप का इंटरनल सर्वे जारी, 272 में से 218 वार्ड जीतने का दावा

सर्वेक्षण के मुताबिक, वोटों की प्रतिशतता के हिसाब से भाजपा को 41.9 फीसदी, आप को 27.5 फीसदी तथा कांग्रेस को 20 फीसदी मत मिलने की संभावना है।

भाजपा बीते 10 वर्षो से एमसीडी पर काबिज है और साल 2012 के चुनाव में उसने 138 सीटें जीती थीं। कांग्रेस 77 सीटें जीतकर दूसरे स्थान पर रही थी।

सर्वेक्षण में यह भी संभावना जताई गई है कि बहुजन समाज पार्टी (बसपा) को कुल सात सीटें मिल सकती हैं, जबकि साल 2012 में उसने 15 सीटें जीती थीं। जबकि अन्य को साल 2012 के 38 की अपेक्षा 15 सीटें मिलने की संभावना है।

एक विज्ञप्ति के मुताबिक सर्वेक्षण अप्रैल के तीसरे सप्ताह में सभी वार्ड में 6,374 लोगों पर किया गया।

सर्वेक्षण के मुताबिक, सवालों का जवाब देने वाले लोगों ने बिजली को सबसे अहम मुद्दा बताया, जबकि कुछ ने पेयजल, सरकारी स्कूल, सरकारी अस्पताल तथा स्वच्छता को अन्य प्रमुख मुद्दा बताया। 

सर्वेक्षण में यह भी कहा गया है कि पूर्वी तथा उत्तरी नगर निगम के लोग अपने मौजूदा पार्षदों के कार्यो से संतुष्ट नहीं दिखे।

और पढ़ें: बरखा शुक्ला ने दिल्ली महिला कांग्रेस के अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा

आईपीएल 10 से जुड़ी हर बड़ी खबर के लिए यहां क्लिक करें