दिल्ली की धुंध के बीच लंदन के मेयर ने लॉन्च किया प्रदूषण रोधी नेटवर्क

दिल्ली के दौरे पर आए लंदन के महापौर सादिक खान ने यहां धुंध के बीच दुनिया भर के शहरों में खराब होती वायु गुणवत्ता में सुधार लाने का समाधान ढूढ़ने के लिए मंगलवार को एक वैश्विक नेटवर्क लांच किया।

  |   Updated On : December 05, 2017 09:46 PM
दिल्ली में छाया स्मॉग (फाइल)

दिल्ली में छाया स्मॉग (फाइल)

नई दिल्ली:  

दिल्ली के दौरे पर आए लंदन के महापौर सादिक खान ने यहां धुंध के बीच दुनिया भर के शहरों में खराब होती वायु गुणवत्ता में सुधार लाने का समाधान ढूढ़ने के लिए मंगलवार को एक वैश्विक नेटवर्क लांच किया।

वायु प्रदूषण से निपटने के लिए 'सी40 नेटवर्क' के तहत गठित हुए 'एयर क्वालिटी नेटवर्क' की सह अध्यक्षता सादिक के साथ बेंगलुरू के महापौर आर सम्पत राज करेंगे।

महापौरों द्वारा यहां मंगलवार को आयोजित एक बैठक में वायु प्रदूषण के मुद्दे पर साथ मिलकर काम करने का फैसला किया गया।

सी40 बड़े शहरों जैसे लंदन, पेरिस, लॉस एंजेलिस और कोपनहेगन का एक नेटवर्क है, जो ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन को कम करने और ऐसा मॉडल बनाने, जिसे अन्य शहर और सरकारें अपना सकें, पर साथ काम कर रहे हैं।

और पढ़ें: अमित शाह पर कांग्रेस का पलटवार, कहा राम मंदिर पर 'मंथरा' की भूमिका निभा रही बीजेपी

बयान में कहा गया है कि शहरों के नेटवर्क के समर्थन से लंदन एक 10 लाख डॉलर की लागत वाला ऐसा परीक्षण करेगा, जो निगरानी प्रणाली के जरिए सड़क दर सड़क, लंदन के स्कूलों, अस्पतालों, निर्माण स्थलों, व्यस्त सड़कों आदि 1,000 से ज्यादा इलाकों में प्रदूषण की जांच करेगा।

सादिक ने कहा, "यह घोषणा करने में गर्व महसूस हो रहा है कि लंदन और बेंगलुरू एक नई वायु गुणवत्ता साझेदारी का नेतृत्व करेंगे। हम दुनिया के शहरों और दिल्ली सहित भारत के महत्वपूर्ण शहरों के साथ काम करने की उम्मीद करते हैं।"

लंदन के व्यापारिक संबंधों को भारत और पाकिस्तान के साथ सुधारने के लिए सादिक दोनों देशों के छह दिवसीय दौरे पर हैं। वह रविवार को मुंबई पहुंचे थे।

और पढ़ें: अयोध्या विवाद सुनवाई पर अमित शाह ने कहा, राम मंदिर पर रुख साफ करें राहुल गांधी

First Published: Tuesday, December 05, 2017 09:36 PM

RELATED TAG: London, Mayor, Sadiq Khan, Launch, Anti Pollution, Network, Plan, Delhi,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो