BREAKING NEWS
  • पुलवामा हमले पर बयान देना पड़ा भारी, 'द कपिल शर्मा शो' से निकाले गए नवजोत सिंह सिद्धू- Read More »
  • करियर गाइडेंस (Career Guidance): साइंस से इंटर पास करने के बाद करियर ऑप्शन्स, इन 7 कोर्स से संवारें अपना फ्यूचर- Read More »
  • मनी लांड्रिंग केस : कोर्ट से मिली रॉबर्ट वाड्रा को बड़ी राहत, 2 मार्च तक बढ़ी अंतरिम जमानत- Read More »

2020 तक दिल्‍ली हो जाएगी जाम मुक्‍त, सुप्रीम कोर्ट में पेश किया गया प्‍लान

News State Bureau  |   Updated On : September 05, 2018 12:06 PM
Jam free delhi (प्रतीकात्‍मक फोटो)

Jam free delhi (प्रतीकात्‍मक फोटो)

नई दिल्‍ली:  

सुप्रीम कोर्ट में दिल्‍ली पुलिस ने एक प्‍लान पेश किया है। इसमें बताया गया है कि 2020 तक दिल्‍ली को जाम मुक्‍त बनाने की योजना पर काम शुरू हो गया है। इसके तहत सड़कों को चौड़ा किया जाएगा, अतिक्रमण हटाया जाएगा, रुकावटें दूर की जाएंगी, एलिवेटेड रोड, फ्लाईओवर और फुटओवर ब्रिज बनाए जाएंगे।

दिल्‍ली पुलिस ने पेश किया हलफनामा

दिल्‍ली पुलिस ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दायर शहर को जाम मुक्‍त बनाने का प्‍लान पेश किया है। पुलिस ने कोर्ट को बताया है कि सबसे पहले उसे 28 सबसे ज्यादा जाम वाले कॉरिडोर्स की समस्या हल करने का लक्ष्य तय किया है। दिसंबर 2020 तक इस प्रॉजेक्ट को पूरा कर लिया जाएगा। पुलिस का कहना है कि उसने डीडीए और नगर निकायों समेत सभी संबंधित एजेंसियों से बात करने के बाद यह टाइम लाइन पेश कि है।

बनी थी टास्‍क फोर्स

इससे पहले दिल्ली के उपराज्यपाल की ओर से गठित टास्क फोर्स ने शहर के 77 ऐसे इलाकों की पहचान की थी, जहां जाम की समस्या है। इन्हें तीन कैटेगरी में बांटा गया था। 28 भीषण जाम वाले इलाके, 30 जाम वाले इलाके और 19 मामूली जाम वाले इलाके।

और पढ़ें : स्‍टॉक मार्केट की निवेश पाठशाला 1 : घर बैठे करें निवेश, होती है मोटी कमाई

जानें, क्या है दिल्ली की स्पीड

दिल्ली की औसत ऑफ-पीक ट्रैफिक स्पीड 2010 से 2017 के बीच 9.1 फीसदी गिरकर 26 किमी प्रति घंटा हो गई है। यह एक हाथी की औसत गति से बहुत अधिक नहीं है, जो 25 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चलता है।

और पढ़ें : स्‍टॉक मार्केट की निवेश पाठशाला-2, जानें अच्‍छा शेयर चुनने के 10 टिप्‍स

दिल्ली के बाद अन्य शहर भी होंगे जाम मुक्त

जाम से मुक्ति के लिए दिल्ली की ओर से उठाए गए कदमों का अनुसरण अन्य शहरों में भी किया जा सकता है। केंद्र सरकार के स्मार्ट सिटी प्रॉजेक्ट के तहत इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट भी है। इस स्कीम के तहत देश के 100 शहरों को कवर किया गया है।

First Published: Wednesday, September 05, 2018 11:59 AM

RELATED TAG: Delhi Police, Presented, Plan, Supreme Court, Scheme, Delhi Jam Free, Encroachment, Elevated Road, Flyover And Footover Bridge,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो