logo-image

राजौरी गार्डन में 'आप' की जमानत जब्त, MCD चुनाव में केजरीवाल का क्या होगा भविष्य?

एमसीडी चुनाव की तैयारियों के बीच दिल्ली के राजौरी गार्डन विधानसभा सीट पर हुए उप-चुनाव में आम आदमी पार्टी (आप) को अप्रत्याशित झटका लगा है।

Updated on: 13 Apr 2017, 11:12 PM

नई दिल्ली:

एमसीडी चुनाव की तैयारियों के बीच दिल्ली के राजौरी गार्डन विधानसभा सीट पर हुए उप-चुनाव में आम आदमी पार्टी (आप) को अप्रत्याशित झटका लगा है। दिल्ली में सत्तारूढ़ 'आप' ने न सिर्फ राजौरी गार्डन सीट खोई है बल्कि वह तीसरे स्थान पर रही। कांग्रेस दूसरे स्थान पर रही।

बीजेपी-शिरोमणी अकाली दल उम्मीदवार मनजिंदर सिंह सिरसा ने 14,652 वोटों से जीत दर्ज की है। कांग्रेस की मिनाक्षी चंदेला को 25950 वोट मिले। जबकि आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार हरजीत सिंह जमानत भी नहीं बचा सके।

आम आदमी पार्टी (आप) के विधायक जरनैल सिंह ने पंजाब विधानसभा चुनाव लड़ने की वजह से राजौरी गार्डन सीट से इस्तीफा दे दिया था जिसके बाद से यह सीट रिक्त हुई। जरनैल सिंह को पिछले विधानसभा चुनाव में 55000 वोट मिले थे। जबकि इस बार के चुनाव में आप उम्मीदवार को मात्र 10243 वोट मिले हैं। राजौरी गार्डन सीट सिख बाहुल्य है।

और पढ़ें: छह सीटों पर जीती बीजेपी, कर्नाटक के दोनों सीटों पर कांग्रेस का कब्जा, आप को बड़ा झटका

बीजेपी, कांग्रेस और आप के लिए राजौरी गार्डन उप-चुनाव दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनाव के लिए सेमीफाइनल जैसी थी। लेकिन आप को बड़ी हार मिली है।

दिल्ली विधानसभा चुनाव में 67 सीट जीतने के बाद आम आदमी पार्टी की यह लगातार तीसरी हार है। आप को पंजाब और गोवा विधानसभा चुनाव में भी हार मिली है।

अरविंद केजरीवाल के कामकाज पर जनता ने लगाई मुहर?
राजौरी गार्डन विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी (आप) ने अपने कामकाज को जोर-शोर से प्रचारित किया। कांग्रेस हो या बीजेपी दोनों ने भी आम आदमी पार्टी के कामकाज की कमियां गिनाई। अब राजौरी गार्डन के परिणाम आये हैं तो आप को करारी शिकस्त मिली है। ऐसे में अरविंद केजरीवाल के कामकाज पर बहुमत की मुहर माना जा सकता है?

हालांकि राजौरी गार्डन सीट से आप की बड़ी हार का कारण जरनैल सिंह के विधायकी छोड़ना भी था। जिसे दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भी माना है। सिसोदिया ने कहा, 'जरनैल सिंह के इस्तीफे से राजौरी गार्डन विधानसभा सीट के मतदाता नाराज थे। हमने उन्हें समझाने की कोशिश की, लेकिन चुनाव परिणाम से लगता है कि वे आप से अब भी खफा हैं।'

एमसीडी चुनाव में आप के सामने होगी कई चुनौती
दिल्ली में तीनों नगर निगम (एमसीडी) में बीजेपी का 10 सालों से कब्जा है। जिसे ढहाने के लिए आम आदमी पार्टी (आप) ने हाउस टैक्स माफ करने जैसे कई वायदे किये हैं। वहीं बीजेपी ने सभी सीटों पर नये चेहरे उतार कर नई चाल चल दी है।

राजौरी गार्डन सीट पर कांग्रेस दूसरे स्थान पर है। विधानसभा में कांग्रेस के पास एक भी सीट नहीं है। कांग्रेस को बढ़त मिलना एमसीडी चुनाव में आप के लिए बड़ी चुनौती होगी।

आम आदमी पार्टी एमसीडी चुनाव में पहली बार हाथ आजमा रही है। विधानसभा चुनाव की तरह आप एमसीडी चुनाव में भी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के चेहरे पर चुनाव लड़ रही है।

और पढ़ें: बीएसपी की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र, चुनाव आयोग को भेजा नोटिस