logo-image

IITF 2018: आम लोगों के लिए खुला व्यापार मेला, यहां जानें मेले के बारे में सब कुछ

38 वें अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले के दरवाजे रविवार से आम जन लिए खुल गए हैं. 7 नवंबर तक प्रत्येक दिन मेले में 25,000 दर्शकों को टिकट देने की योजना है. मेले में इस बार करीब 18 देश हिस्सा ले रहे हैं.

Updated on: 19 Nov 2018, 09:11 AM

नई दिल्ली:

38 वें अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले के दरवाजे रविवार से आम जन लिए खुल गए हैं. 7 नवंबर तक प्रत्येक दिन मेले में 25,000 दर्शकों को टिकट देने की योजना है. मेले में इस बार करीब 18 देश हिस्सा ले रहे हैं. जिनमें चीन, ईरान, केन्या, म्यांमार, नीदरलैंड, थाईलैंड, दक्षिण कोरिया, टर्की, टयूनीशिया, अमेरिका, इंग्लैंड, यूनाइटेड अरब अमीरात (यूएई) समेत कई बड़े देश इसमें हिस्सा ले रहे हैं. इस ट्रेड मेले में घूमने के साथ- साथ आप खरीदारी करने का मजा ले सकते हैं. अगर इस माह आपने भी कुछ खरीदारी करने का मूड़ बनाया है तो आपको भी अंर्तराष्ट्रीय ट्रेड फेयर में जाना चाहिए. यहां आने के सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको एक ही छत के नीचे सारी चीजें मिल जाएंगी. इस ट्रेड फेयर में आपको क्राकरी, मसाले, जूते-चप्पल से लेकर सौदर्य प्रसाधन के साथ -साथ घर सजाने का भी सारा सामान मिलेगा. आपको यहां दुल्हे की शेरवानी से लेकर लडकियों की लहंगा चोली भी मिलेगी.

कहां से मिलेगी टिकट

इस ट्रेड फेयर का टिकट न मेले के प्रवेश द्वार पर मिलेगा और न प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन पर. इसके लिए 66 मेट्रो स्टेशनों पर व्यवस्था की गई है.

प्रवेश के हैं तीन द्वार
आपको बतादें कि व्यापार मेले में प्रवेश के लिए इस बार तीन द्वार होंगे. इसमें मेट्रो से आने वाले लोग गेट नंबर 10 का इस्तेमाल कर सकेंगे. बस और टैक्सी आदि से आने वाले लोग गेट नंबर 1 और 8 से प्रवेश कर सकेंगे. जो लोग अपने निजी वाहन से मेला घूमने आएंगे उनके लिए पार्किंग की व्यवस्था भैरो मार्ग पर की गई है.

घूमने आए लोगों को मिलेंगी ये सुविधाएं

हॉल नंबर 7, 11, 12, 12ए और 18 में वाइफाइ सुविधा उपलब्ध है.
वरिष्ठ नागरिकों के लिए गेट नंबर एक पर विशेष लॉज बनाया गया है.
बच्चों के साथ महिलाओं और दिव्यांगों के लिए मेले में मुफ्त शटल सर्विस उपलब्ध है.
लोगों की सुविधा के लिए मेले में कई जगहों पर प्राथमिक चिकित्सा केंद्र भी बनाए गए हैं.

जरूरी बात

मेले में सामान्य दिनों में कार्य दिवसों पर टिकट 60 और 40 रुपये का मिलेगा.
वीकेंड के दिन यह टिकट 120 और 60 रुपये का होगा
मेले का समय सुबह 9.30 से शाम 7.30 बजे तक है.
मेले में पार्किंग शुल्क कारों के लिए 175 रुपये, दोपहिया के लिए 90 रुपये और साइकिल के लिए 5 रुपये है. सों के लिए 400 रुपये होगी.