logo-image

दिल्ली: पर्यावरण संरक्षण की दिशा में कदम, चार रेलवे स्टेशन होंगे सौर ऊर्जा युक्त

इस परियोजना को अपने हाथ में लेने वाली सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने वाली कंपनी विवान सोलर के अनुसार रेलवे स्टेशनों को सौर ऊर्जा युक्त बनाने की दिशा में यह पहला कदम होगा।

Updated on: 05 Apr 2017, 11:07 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली के चार महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशन बहुत जल्द पर्यावरण संरक्षण की दिशा में कदम बढ़ाते हुए सौर ऊर्जा का इस्तेमाल शुरू करेंगे। इन सभी स्टेशनों की छत पर पांच मेगावाट की क्षमता वाले सौर ऊर्जा संयंत्र लगाए जाएंगे। यह ऊर्जा संयंत्र नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन, पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन और आनंद विहार टर्मिनल रेलवे स्टेशन पर लगाए जाएंगे।

इससे पहले नवंबर 2016 में उत्तर रेलवे ने कुल विद्युत उपभोग में मदद के लिए सौर ऊर्जा संयंत्र बनाने के टेंडर निकाले थे।

योजना के अनुसार नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर 1.1 मेगावाट, हजरत निजामुद्दीन स्टेशन पर 0.6 मेगावाट, पुरानी दिल्ली स्टेशन पर 2.2 मेगावाट और आनंद विहार टर्मिनल पर 1.1 मेगावाट क्षमता के सौर ऊर्जा संयंत्र लगेंगे।

ये भी पढ़ें: दिल्ली: एम.फिल और पीएचडी में सीट कटौती के खिलाफ प्रदर्शन जारी

उत्तर रेलवे के एक अधिकारी ने एजेंसी से कहा, 'हालांकि, स्टेशनों की सभी ऊर्जा मांगों को इससे पूरा नहीं किया जा सकेगा...लेकिन फिर भी यह सौर ऊर्जा, अतिरिक्त ऊर्जा की मांग की भरपाई में मददगार होगी।'

इस परियोजना को अपने हाथ में लेने वाली सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने वाली कंपनी विवान सोलर के अनुसार रेलवे स्टेशनों को सौर ऊर्जा युक्त बनाने की दिशा में यह पहला कदम होगा।

ये भी पढ़ें: इनकम टैक्स फाइल करने और पैन कार्ड बनाने के लिए आधार अनिवार्य

विवान सोलर के वित्त निदेशक अमित बंसल ने कहा, 'लगभग 6,500 सोलर मॉड्यूल को इन रेलवे स्टेशनों की छत पर लगाया जाएगा। हमें अगस्त तक इस परियोजना के पूरा होने की आशा है। यह इन स्टेशनों की पूरी जरूरत के लिए पर्याप्त नहीं है लेकिन इनसे निश्चित ही कार्बन उत्सर्जन को घटाने में मदद मिलेगी।'

आईपीएल से जुड़ी हर बड़ी खबर के लिए यहां क्लिक करें