दिल्ली में स्टूडेंट्स के डीटीसी रेड बस पास पर फैसला आज

दिल्ली के ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर कैलाश गहलोत ने बताया कि शुक्रवार को होने वाली डीटीसी बोर्ड की मीटिंग में उनकी पहली प्राथमिकता स्टूडेंट्स के एसी बसों के पास की ही है।

  |   Updated On : August 03, 2018 01:18 PM
दिल्ली डीटीसी की रेड बसें  (फाइल फोटो)

दिल्ली डीटीसी की रेड बसें (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

दिल्ली की रेड बस में स्टूडेंट पास पर छात्र सफर कर पाएंगे या नहीं इसका फैसला शुक्रवार को डीटीसी बोर्ड की मीटिंग में किया जाएगा।

दिल्ली के ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर कैलाश गहलोत ने बताया कि शुक्रवार को होने वाली डीटीसी बोर्ड की मीटिंग में उनकी पहली प्राथमिकता स्टूडेंट्स के एसी बसों के पास की ही है। साथ ही उन्होंने उम्मीद जताई कि बोर्ड मीटिंग में इस प्रपोजल को अप्रूव कर दिया जाएगा।

और पढ़ें-आपकी रद्द की हुई टिकटों से मालामाल हुआ रेलवे, ख़जाने में भरे इतने अरब रूपये

जानकारी के मुताबिक जिन पास पर स्टूडेंट अभी नॉन एसी बसों में सफर करते हैं, उन्हीं पर रेड या एसी बसों में भी सफर कर पाएंगे। पहले बताया जा रहा था कि डीटीसी ने एसी बस पास के लिए 200 और 250 रुपये की दो कैटिगरी बनाई थी।

पर अब कहा जा रहा है कि प्रपोजल पास होने के बाद स्टूडेंट मौजूदा कार्ड यानी 100 रुपये प्रतिमाह वाले कार्ड पर ही एसी बसों में भी सफर कर पाएंगे।

गौरतलब है कि सीएम अरविंद केजरीवाल के आदेश के बाद सरकार ने एसी बसों में भी स्टूडेंट्स पास लागू करने का प्रपोजल तैयार कर लिया है।

31 जुलाई को सीएम ने ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर कैलाश गहलोत को यह प्रपोजल जल्द फाइनल करने के निर्देश दिए थे और अब शुक्रवार को डीटीसी बोर्ड की मीटिंग बुलाई गई है।

बता दें कि डीटीसी बोर्ड की मंजूरी के बाद इस बारे में नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा और फिर तय होगा कि कौन सी तारीख से स्टूडेंट्स के मौजूदा बस पास एसी बसों में भी चल सकेंगे।

दो दिन पहले स्टूडेंट्स सीएम से भी मिले थे और उसके बाद सीएम ने ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर को आदेश जारी किया था। डीटीसी बोर्ड ने स्टूडेंट्स के लिए रियायती बस पास फैसिलिटी का दायरा बढ़ाने का भी फैसला किया है। दिल्ली सरकार से मान्यता प्राप्त सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के स्टूडेंट्स को रियायती बस पास का फायदा मिलेगा।

और पढ़ें-भोजपुरी स्टार पवन सिंह के म्यूजिक वीडियो में पार्वती बनी आम्रपाली दुबे

दिल्ली में स्टूडेंट का बस पास पर दिल्ली ट्राजिट की ओरेंज बसों और डीटीसी की ग्रीन बसों में ही सफर किया जा सकता है। रेड बस के लिए किसी तरह का कोई स्टूडेंट पास नहीं था। साथ ही बीते महीनों में बढ़े मेट्रो किराये के बाद स्कूल, कॉलेजों के छात्र दिल्ली डीटीसी बसों में अधिक सफर करने लगे हैं। जिससे इनमें भीड़ बढ़ी है।

ऐसे में सरकार का यह फैसला छात्रों को बड़ी राहत दे सकता है। उन्हें बसों के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा और एसी बसों में आरामदायक सफर कर सकेंगे।

First Published: Friday, August 03, 2018 12:10 PM

RELATED TAG: Dtc Bus Pass, Dtc Red Bus Pass, Delhi Transport Minister, Kailash Gahlot, Dtc Board Meeting, Cm Arvind Kejriwal,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो