logo-image

नोएडा की एक कम्पनी पर डीआरआई का छापा, 2.60 करोड़ रुपये की नकदी ज़ब्त: 95 किलो सोना और चांदी भी मिला

राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) ने नोएडा विशेष आर्थिक क्षेत्र (एसईजेड) स्थित कंपनी से 2.60 करोड़ रुपये नकदी, 95 किलो सोना और चांदी जब्त किया।

Updated on: 24 Dec 2016, 11:11 PM

नई दिल्ली:

राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) ने नोएडा विशेष आर्थिक क्षेत्र (एसईजेड) स्थित कंपनी से 2.60 करोड़ रुपये नकदी, 95 किलो सोना और चांदी जब्त किया। जब्त की गयी राशि में 12 लाख रुपये के नए नोट बरामद हुये हैं।

ये छापेमारी विशेष रियायती योजना के तहत आयातित 140 करोड़ रुपये के शुल्क मुक्त सोने को कथित रूप से इधर-उधर किए जाने की अपनी जांच के सिलसिले में की गई थी।

एजेंसी ने बयान में बताया कि नोटबंदी के बाद कालेधन के लेनदेन को रोकने की कार्रवाई के तहत लखनऊ स्थित क्षेत्रीय इकाई के अधिकारियों ने कंपनी श्री लाल महल लिमिटेड के परिसर के अलावा कंपनी अधिकारियों के आवासों पर दो दिन छापेमारी की।

बयान में बताया गया ,'कंपनी की नोएडा इकाई ने गैर-कानूनी तरीके से 430 किलो सोने को इधर-उधर कर बाजार में बेच दिया। इस सोने का मूल्य 140 करोड़ रुपये है। कंपनी से 2.60 लाख करोड़ रुपये नकद (2.48 करोड़ के पुराने नोट और 12 लाख रुपये के नए नोट) जब्त किए गए हैं। कारखाने से 80 किलो बेहिसाबी चांदी भी पकड़ी गई। इसके अलावा कंपनी परिसर से 15 किलो सोने के आभूषण भी जब्त किए गए।'

एजेंसी ने बताया कि जांच से बचने के लिए कंपनी के निदेशक अस्पताल में भर्ती हो गए। वैसे इस मामले में पूछताछ के लिए दो लोगों को हिरासत में लिया गया।