logo-image

इस वजह से आज बंद रहेंगे मेट्रो के ये दो स्टेशन, इस वक्त नहीं करें यात्रा

बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी को देखते हुए आज दिल्ली मेट्रो के कुछ समय के लिए बंद रखने का निर्णय लिया गया है. ये स्टेशन येलो लाइन के उद्योग भवन और केंद्रीय सचिवालय हैं जहां प्रवेश और निकास दोपहर 2 बजे से शाम 6.30 बजे तक बंद रहेगा.

Updated on: 29 Jan 2019, 01:01 AM

नई दिल्ली:

बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी को देखते हुए आज दिल्ली मेट्रो के कुछ समय के लिए बंद रखने का निर्णय लिया गया है. ये स्टेशन येलो लाइन के उद्योग भवन और केंद्रीय सचिवालय हैं जहां प्रवेश और निकास दोपहर 2 बजे से शाम 6.30 बजे तक बंद रहेगा. डीएमआरसी ने सोमवार को एक बयान जारी कर कहा, '29 जनवरी, मंगलवार को बीटिंग रिट्रीट कार्यक्रम को देखते हुए येलो लाइन के दो मेट्रो स्टेशनों पर दोपहर 2 से शाम 6.30 बजे तक एंट्री और एग्जिट की सुविधा बंद रहेगी'

हालांकि, केंद्रीय सचिवालय में एंट्री और एग्जिट की सुविधा गेट नंबर एक पर दोपहर 2 से शाम 4 बजे तक बरकरार रहेगी और बाकी के गेट बंद रहेंगे.

बयान के मुताबिक, 'केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशन पर (कश्मीरी गेट से राजा नाहर सिंह मेट्रो रूट) यात्रियों को लाइन और लाइन 6 के यात्रियों के लिए इंटरचेंज की सुविधा जारी रहेगी. इस स्टेशन पर सामान्य सेवाएं शाम 6.30 बजे जारी कर दी जाएंगी.'

गौरतलब है कि बीटिंग रिट्रीट के साथ ही गणतंत्र दिवस समारोह का समापन होता है. बीटिंग रिट्रीट ब्रिटेन की एक बहुत पुरानी परंपरा है जिसे सूर्य डूबने के समय मनाया जाता है. भारत में इसकी शुरुआत 1950 से हुई हालांकि दो बार इसका आयोजन नहीं हो पाया था.

इस कार्यक्रम को पहली बार 26 जनवरी 2001 में गुजरात में आए भूकंप से हुई त्रासदी के कारण रोका गया था. 27 जनवरी 2009 को दूसरी बार ऐसा करना पड़ा जब देश के आठवें राष्ट्रपति वेंकटरमण का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया था.