logo-image

Delhi Metro : अब बिना टोकन और कार्ड के भी कर सकेंगे दिल्ली मेट्रो में यात्रा

DMRC मेट्रो स्टेशनों पर बायोमीट्रिक आधारित फेयर कलेक्शन गेट लगाने की तैयारी कर रहा है.

Updated on: 10 Feb 2019, 10:57 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली मेट्रो जल्द ही अपने यात्रियों के लिए कार्ड या टोकन के बिना यात्रा करने की तकनीकी पर काम शुरू करने वाली है. दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) किराया भुगतान को अधिक आसान बनाने, टोकन खरीदने व स्मार्ट कार्ड रिचार्ज कराने की झंझट से छुटकारा दिलाने के लिए मेट्रो स्टेशनों पर बायोमीट्रिक आधारित फेयर कलेक्शन गेट लगाने की तैयारी कर रहा है. इसके तकनीकी के आने के बाद सिर्फ अंगुली पंच कर यात्री मेट्रो में सफर कर सकेंगे. यात्रियों को मेट्रो से आवागमन के लिए टोकन या स्मार्ट कार्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी.

यह भी पढ़ें- गाजियाबाद के नये बस अड्डे से दिल्ली के दिलशाद गार्डन के बीच मेट्रो ट्रायल शुरू

प्राप्त जानकारी के अनुसार डीएमआरसी (DMRC) 14.51 करोड़ की लागत से मेट्रो स्टेशनों पर बायोमीट्रिक आधारित फेयर कलेक्शन गेट लगाए जाएंगे. इसकी डिजाइन तैयार करने व गेट लगाने के लिए एजेंसियों की तलाश शुरू कर दी गई है. ये गेट लगने के बाद अंगुलियों से पंच कर, टोकन और स्मार्ट कार्ड तीनों से किराया भुगतान की सुविधा होगी.

ऐसे काम करेगी यह तकनीक

दरअसल बायोमीट्रिक फेयर कलेक्शन सिस्टम में फिंगर पिंट्र सेंसर लगे होंगे. इसमें यात्रियों को फिंगर पिंट्र पंजीकृत करना होगा. स्टेशन पर प्रवेश व बाहर निकलने पर अंगुली पंच करना पड़ेगा. स्टेशन से बाहर निकलते वक्त अंगुली पंच करते ही आधार कार्ड से जुड़े बैंक अकाउंट से किराया कट जाएगा.