मैजेंटा लाइन में पहली बार होगा हाई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल, क्रिसमस पर पीएम मोदी करेंगे उद्धघाटन

डीएमआरसी क्रिसमस के खास मौके पर दिल्ली-एनसीआर की जनता को तोहफा देने वाली है। दिल्ली मेट्रो की नई मैजेंटा लाइन में कई नई चीजें देखने को मिलेगी।

  |   Updated On : December 22, 2017 11:22 PM
दिल्ली मेट्रो  मैजेंटा लाइन (ANI)

दिल्ली मेट्रो मैजेंटा लाइन (ANI)

नई दिल्ली:  

डीएमआरसी क्रिसमस के खास मौके पर दिल्ली-एनसीआर की जनता को तोहफा देने वाली है। डीएमआरसी ने 25 दिसबंर को बॉटेनिकल लाइन से कालकाजी तक (मैजेंटा लाइन ) शुरू करने की घोषणा की है।

दिल्ली मेट्रो की नई मैजेंटा लाइन में कई नई चीजें देखने को मिलेगी अधिकारियों ने जानकारी दी कि ट्रेन के संचालन के लिए पहली बार प्लेटफार्म स्क्रीन डोर्स और हाई टेक्नोलॉजी वाली सिग्नलिंग प्रणाली का इस्तेमाल किया जाएगा

डीएमआरसी के मुख्य प्रवक्ता अनुज दयाल ने कहा, 'इस लाइन के हिस्से में कई ऐसी खूबियां है जिनका इस्तेमाल मेट्रो पहली बार कर रहा है। प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर्स (पीएसडी) का यहां पहली बार इस्तेमाल किया जा रहा है।'

पीएसडी शीशे की बनी स्क्रीन होती है जिन्हें प्लेटफॉर्म के किनारे लगाया जाता है जो तभी खुलती हैं जब एक ट्रेन स्टेशन पर आती है और ट्रेन के स्टेशन से रवाना होते ही ये दरवाजे फिर बंद हो जाते हैं। इन्हें यात्रियों की सुरक्षा के लिए लगाया गया है।

और पढ़ें: CWC के बाद राहुल गांधी का हमला, कहा- बीजेपी की स्थापना झूठ की नींव पर, राफेल पर पीएम मोदी चुप क्यों

मेट्रो की इस विस्तारित लाइन से नोएडा से फरीदाबाद जाने वाले यात्रियों को सबसे ज्यादा फायदा होगा, जिसके बाद कालकाजी मंदिर के जंक्शन लाइन बनने से उस दिशा में जाने वाले यात्रियों के समय में बचत होगी।

यह 12.64 किमी लाइन जनकपुरी पश्चिम से बॉटनिकल गार्डन तक खींचने वाली मेट्रो लाइन का हिस्सा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 25 दिसंबर को इसका उद्घाटन किया जाना है

और पढ़ें: प्रद्युम्न केस: नाबालिग आरोपी की जमानत याचिका खारिज, सामने आई कई चौंकाने वाली बातें

वहीं इस मार्ग पर अत्याधुनिक संचार आधारित ट्रेन नियंत्रण सीबीटीसी सिग्नल तकनीक भी सेवा में लगाई जाएगी जिसकी मदद से ट्रेन की आवाजाही 90-100 सेकेंड के भीतर हो सकेगी।

मैजेंटा लाइन के अंतर्गत इस खंड में बॉटेनिकल गार्डन और कालकाजी के बीच अभी लगने वाले 52 मिनट के समय में कमी आएगी, वहीं बॉटेनिकल गार्डन से ब्लू लाइन के रास्ते वायलेट लाइन से कालकाजी जाने के समय में सीधे 19 मिनट की कमी होगी।

और पढ़ें: रुपाणी को दोबारा गुजरात की कमान, नितिन पटेल बनेंगे डिप्टी सीएम

First Published: Friday, December 22, 2017 11:10 PM

RELATED TAG: Delhi Metro, Magenta Line,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो