logo-image

आंधी-तूफान के वक्त क्या करें, क्या न करें, दिल्ली सरकार ने जारी की एडवाइजरी

दिल्ली एनसीआर और आसपास के इलाकों में आंधी-तूफान की चेतावनी को देखते हुए दिल्ली सरकार ने आम लोगों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है।

Updated on: 08 May 2018, 11:31 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली एनसीआर और आसपास के इलाकों में आंधी-तूफान की चेतावनी को देखते हुए दिल्ली सरकार ने आम लोगों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है। एडवाइजरी में आंधी-तूफान के दौरान क्या करना चाहिए इस बात की पूरी जानकारी दी हुई है। इस एडवाइजरी के मुताबिक ये सावधानियां दी गई हैं।

आंधी-तूफान से पहले करें तैयारी

सुरक्षा और जीने के लिए जरूरी सामानों के साथ एक इकट्ठा कर एक किट तैयार करें। घर को सुरक्षित करने के लिए पूरी तरह से मरम्मत करवाएं और नुकीली वस्तुएं जो हवा के साथ उड़ सकती हैं या किसी को नुकसान पहुंचा सकती हैं उन्हें खुल न छोड़ें।

नीचे लटक रहे पेड़, टहनियों को हटाएं ताकि किसी को चोट लगे। साथ ही मौसम से जुड़ी जानकारियां लगातार लेते रहे।

जब तूफान आए तो क्या करें

स्थानीय मौसम संबंधी चेतावनियों पर नजर बनाए रखें। घर के अंदर ही रहें और बाहर जाने से परहेज करें। बिजली से चलने वाले सभी यंत्रों को स्विचऑफ कर दें। कॉर्डेड टेलिफोन के इस्तेमाल से भी बचें।

पेड़ों के नजदीक न जाएं, गाड़ी, बस या अन्य किसी वाहक के अंदर हैं तो वहीं रहें बाहर न आएं। पूल, तालाब और छोटी नाव में हैं तो जल्द बाहर आएं और किसी सुरक्षित स्थान को देखकर वहीं रुकें।

तूफान के थम जाने के बाद क्या करें

तूफान के थम जाने के बाद उन इलाकों में जाने से बचें जहां पर क्षति हुई है। मौसम और ट्रैफिक से जुड़े अपडेट्स के लिए रेडियो/टीवी देखें साथ ही महिलाओं, बच्चों, बुजुर्गों और दिव्यांगों का विशेष ध्यान रखें। आसपास की क्षति देखकर तुरंत तहसील या जिला मुख्यालय में शिकायत करें ताकि जल्द ही उसे ठीक किया जा सके।

और पढ़ें: आंधी-तूफान अलर्ट में दिल्ली-एनसीआर में आज बारिश की संभावना, पहाड़ पर बदला मौसम