logo-image

MCD चुनाव: BJP ने जारी की 160 उम्मीदवारों की पहली सूची, अकाली को पांच और लोजपा को एक सीट

अकाली दल और लोजपा के सभी उम्मीदवार बीजेपी के चिन्ह कमल से यह चुनाव लड़ेंगे। अकाली दल पांच सीटों जबकि लोजपा पहाड़गंज से चुनावी मैदान में उतरेगी।

Updated on: 13 Apr 2017, 12:49 PM

नई दिल्ली:

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने दिल्ली नगर निगम चुनाव के लिए रविवार को अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी। पार्टी की ओर से दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष मनोज तिवारी ने 272 में से 160 उम्मीदवारों का ऐलान किया।

इसमें दक्षिण दिल्ली नगर निगम के लिए 58, पूर्वी दिल्ली के लिए 35 और उत्तरी दिल्ली के लिए 67 उम्मीदवारों की घोषणा की गई है। बीजेपी ने पांच सीटें अकाली दल और एक सीट रामविलास पासवान की लोक जनशक्ति पार्ची (लोजपा) को भी दी है।

हालांकि, अकाली दल और लोजपा के सभी उम्मीदवार बीजेपी के चिन्ह कमल से यह चुनाव लड़ेंगे। अकाली दल पांच सीटों- प्रताप नगर, तिलक नगर, कालका जी, जीटीबी नगर और राजेंद्र नगर से चुनाव लड़ेगी जबकि लोजपा पहाड़गंज से चुनावी मैदान में उतरेगी। दिलचस्प यह भी है कि बीजेपी की ओर से घोषित 160 उम्मीदवारों में लगभग 30 उम्मीदवार पूर्वांचली हैं।

बीजेपी ने घोषित किए 160 उम्मीदवारों में एक भी पुराने पार्षद को टिकट नहीं दिया है। बताते चलें कि एमसीडी चुनाव के लिए तीन अप्रैल नामांकन की आखिरी तारीख है। ऐसे में बीजेपी रविवार को ही दूसरी सूची भी जारी कर सकती है।

यह भी पढ़ें: एमसीडी चुनाव: केजरीवाल सरकार दिल्ली में किराएदारों को भी कम दरों पर देगी बिजली-पानी

दिल्ली में तीनों नगर निगम मिला कर कुल 272 सीटें हैं। नार्थ एमसीडी में 104 सीट, साउथ एमसीडी में भी 104 सीट और ईस्ट एमसीडी में 64 सीट हैं। दिल्ली निर्वाचन आयोग ने सोमवार 3 अप्रैल को आखिरी तिथि के दिन नामांकन दाखिल करने के लिए समय को तीन घंटे बढ़ाया है। नामांकन पत्र सोमवार को 11 बजे से शाम 6 बजे तक दाखिल किए जा सकेंगे। पहले यह प्रक्रिया दोपहर 3 बजे समाप्त होनी तय थी।

यह भी पढ़ें: आप नेता संजय सिंह को महिला कार्यकर्ता ने मारा थप्पड़, MCD चुनाव के टिकट के लिए पैसे मांगने का आरोप