logo-image

दिल्ली में प्रदूषण का स्तर अब भी बदतर, ऑड-ईवन के फैसले से पीछे हटी केजरीवाल सरकार

दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण का स्तर अब भी बदतर हालत में है। लोगों को असामान्य खांसी, घरघराहट, सांस लेने में कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है।

Updated on: 11 Nov 2017, 11:25 PM

highlights

  • दिल्ली में पांचवें दिन भी प्रदूषण का स्तर खराब रहने के कारण लोगों को सांस लेने में तकलीफ
  • एनजीटी की सशर्त मंजूरी पर दिल्ली सरकार ने ऑड-ईवन स्कीम टाली
  • दिल्ली सरकार ने ऑड-ईवन स्कीम 13 से 17 नवंबर तक लागू रखने का ऐलान किया था

नई दिल्ली:

दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण का स्तर अब भी बदतर हालत में है। लोगों को असामान्य खांसी, घरघराहट, सांस लेने में कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है। इस बीच केजरीवाल सरकार ने ऑड-ईवन स्कीम को सोमवार से लागू न कर आगे के लिए टाल दिया है।

राष्ट्रीय राजधानी में हवा के दमघोंटू हो जाने के बाद सम-विषम (ऑड-ईवन) योजना सोमवार से लागू होनी थी, लेकिन राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने पहले तो मंजूरी नहीं दी, बाद में यह शर्त लगाकर मंजूरी दी कि किसी को छूट न दी जाए।

दिल्ली सरकार ने महिलाओं और दुपहिया वाहनों को छूट देने का प्रावधान रखा था, जो एनजीटी को मंजूर नहीं है।

अरविंद केजरीवाल सरकार ने कहा कि वह सोमवार को दोबारा ग्रीन कोर्ट का दरवाजा खटखटाएगी और महिलाओं व दुपहिया वाहनों को छूट देने के लिए कहेगी। अगर एनजीटी मान जाता है, तभी सरकार इसे लागू करने पर विचार करेगी।

दिल्ली सरकार सम-विषम योजना 13 से 17 नवंबर तक लागू रखने का ऐलान किया था, जिस पर फिलहाल ग्रहण लग गया है।

गैस चेंबर बनी दिल्ली

पांचवें दिन भी प्रदूषण का स्तर खराब रहने के कारण लोग सांस के साथ विषैले तत्वों को शरीर के भीतर लेने के लिए मजबूर हुए।

और पढ़ें: 'पद्मावती' पर जंग जारी, अनिल विज बोले- रिलीज नहीं होने देंगे फिल्म

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) से प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता इंडेक्स (एक्यूआई) 3 बजे 423 था (0से 500 के पैमाने) जबकि पीएम2.5 (कण जिनका व्यास 2.5 से कम हो) 422 के आसपास था, जिसे बदतर माना गया।

पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण (ईपीसीए) के अध्यक्ष भूरे लाल ने बताया, 'कुछ सुधार हुआ है और हम उम्मीद कर रहे हैं कि कल (रविवार को) यह और बेहतर होगा। इस सुधार के पीछे का सबसे बड़ा कारण दिल्ली में ट्रकों की आवाजाही पर रोक है। हम लगातार स्थिति की निगरानी कर रहे हैं और इसके अनुसार निर्णय लेंगे।'

युनाइटेड एयरलाइंस ने दिल्ली में विमान संचालन रद्द किया

अमेरिकी एयरलाइंस युनाइटेड एयरलाइंस ने शनिवार को कहा कि नई दिल्ली में हवा की खराब गुणवत्ता के कारण उसने अपने नेवार्क-नई दिल्ली उड़ानों को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है।

एयरलाइन ने शुक्रवार से नेवार्क-नई दिल्ली के बीच संचालन को निलंबित कर दिया है और दिल्ली से, दिल्ली तक या दिल्ली के माध्यम से यात्रा करने वाले यात्रियों को छूट प्रदान की है।

और पढ़ें: कांग्रेस की मांग, GST में हो एक स्लैब, रियल एस्टेट भी आए दायरे में