केंद्र सरकार ने नोएडा में दिल्ली मेट्रो लाइन के विस्तार को मंजूरी दी

केंद्र सरकार ने बुधवार को दिल्ली मेट्रो के एक और विस्तार को मंजूरी दे दी है। लोगों की सुविधा के लिए दिल्ली मेट्रो कोरिडोर को नोएडा सिटी सेंटर से नोएडा सेक्टर-62 तक बढ़ाया जाएगा।

  |   Updated On : May 16, 2018 08:03 PM
दिल्ली मेट्रो (फोटो: ANI)

दिल्ली मेट्रो (फोटो: ANI)

ख़ास बातें
  •  दिल्ली मेट्रो की ब्लू लाइन का विस्तार नोएडा सेक्टर-62 तक होगा
  •  नोएडा और गाजियाबाद के लोगों को मिलेगी सुविधा
  •  इस विस्तार में केंद्र सरकार पर 1,967 करोड़ रुपये खर्च करेगी

नई दिल्ली:  

केंद्र सरकार ने बुधवार को दिल्ली मेट्रो के एक और विस्तार को मंजूरी दे दी है। लोगों की सुविधा के लिए दिल्ली मेट्रो कोरिडोर को नोएडा सिटी सेंटर से नोएडा सेक्टर-62 तक बढ़ाया जाएगा।

6.675 किलोमीटर के इस विस्तार में केंद्र सरकार 1,967 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट की मीटिंग में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। बैठक में केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद भी मौजूद थे।

बता दें कि यह मेट्रो लाइन द्वारका से नोएडा सिटी सेंटर का ही विस्तार होगा। जिसके लिए नोएडा सेक्टर-62 तक ले जाने में 6 स्टेशन और शामिल किए जाएंगे।

बता दें कि अभी दिल्ली मेट्रो की ब्लू लाइन अभी द्वारका सेक्टर-21 से नोएडा सिटी सेंटर तक हैं। वहीं ब्लू लाइन का एक अन्य हिस्सा द्वारका सेक्टर-21 से वैशाली तक का है।

कैबिनेट के निर्णय के बाद रविशंकर प्रसाद ने कहा कि इससे नोएडा में रहने वाले लोगों के लिए सुविधाएं बढ़ेगी साथ ही गाजियाबाद के लोगों को भी फायदा मिलेगा।

इस प्रोजेक्ट को दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी), केंद्र सरकार की स्पेशल पर्पस वेहिकल (एसपीवी) और दिल्ली सरकार के द्वारा पूरा किया जाएगा।

इस प्रोजेक्ट के लिए इंजीनियर और अन्य स्टाफ सहित कुल 800 लोगों को शामिल किया जाएगा। इसके अलावा डीएमआरसी ने ऑपरेशन और कोरिडोर के रखरखाव के लिए 200 कर्मचारियों की भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

अधिकारिक रिलीज के मुताबिक इस प्रोजेक्ट का करीब 81 फीसदी सिविल काम और 55 फीसदी वित्तीय प्रक्रिया पूरा किया जा चुका है।

और पढ़ें: केंद्र की डिफेंस NFS प्रोजेक्ट के लिए 11,330 करोड़ रु बढ़ाने को मंजूरी

First Published: Wednesday, May 16, 2018 07:48 PM

RELATED TAG: Delhi Metro, Delhi, Noida, Delhi Metro Blue Line,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो