logo-image

फिर गैस चैम्बर में तब्दील हो रही दिल्ली, इमरजेंसी प्लान किया जाएगा लागू

राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाके में हवा की गुणवत्ता लगातार गिर रही है. राष्ट्रीय वायु गुणवत्ता सूचकांक ( National Air Quality Index) द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक सोमवार को एयरस्पीड में गिरावट आई है.

Updated on: 15 Oct 2018, 02:22 PM

नई दिल्ली:

राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाके में हवा की गुणवत्ता लगातार गिर रही है. राष्ट्रीय वायु गुणवत्ता सूचकांक ( National Air Quality Index) द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक सोमवार को एयरस्पीड में गिरावट आई है. यानी हवा में प्रदूषण की मात्रा बढ़ गई है. केंद्र द्वारा संचालित सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (एसएएफएआर) के मुताबिक बीते रविवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 208 रहा जो कि खराब श्रेणी में आता है.

और पढ़ें : NIA का खुलासा, हरियाणा के पलवल में आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के फंड से बनाई गई मस्जिद

रविवार को दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक में और गिरावट देखी गई. दिल्ली के लोधी रोड में वायु गुणवत्ता सूचकांक 224, आईटीआई जहांगीरपुरी में 235 (बहुत खराब) आनंद विहार में 189 (हानिकारक) और मंदिर मार्ग में गुणवत्ता 180 (हानिकारक) देखा गया.

जिसके बाद हवा के प्रदूषण से निपटने के लिए इमरजेंसी एक्शन प्लान लागू किया जा रहा है. सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (CPCB) ने कहा कि हवा के प्रदूषण को रोकने के लिए सोमवार से इमरजेंसी प्लान लागू किया जाएगा.

बताया जा रहा है एयर क्वालिटी खराब होने पर कचरा फेंकने वाले स्थानों पर कचरा जलाना रोक दिया जाएगा. ईंट, भट्ठी और उद्योगों में प्रदूषण नियंत्रण के सभी नियमनों को लागू किया जाएगा.

अगर इसके बाद भी स्थिति कंट्रोल नहीं हुआ तो डीजल से चलने वाली जेनरेटर मशीनों का इस्तेमाल रोक दिया जाएगा. इसके साथ ही ऐसी सड़कों की पहचान करके जहां ज्यादा धूल उड़ती है उन पर पानी का छिड़काव भी किया जाएगा. आपात योजना यानी ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान (GRAP) के तहत शहर में वायु गुणवत्ता के आधार पर सख्त कदम उठाए जाएंगे.

फिलहाल, हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में है लेकिन अधिकारियों का अनुमान है कि अगले कुछ दिनों में यह बहुत खराब श्रेणी में जा सकती है. जिसके मद्देनजरर प्रदूषण रोकने के नियमों पर नजर रखने के लिए दिल्ली-एनसीआर में 41 टीमों को भी तैनात किया गया है. हालांकि सीपीसीबी विशेषज्ञों के अनुसार पिछले साल के मुकाबले दिल्ली में इस साल हवा की गुणवत्ता थोड़ी सही रही है.

और पढ़ें : बीजेपी की ही रणनीति से उसी को मात देने की तैयारी में मायावती