logo-image

आप सरकार न्यूनतम मजदूरी में 37 फीसदी बढ़ावे के फैसले को मंजूरी दी

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को कहा कि उनके मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम मजदूरी में संशोधन से संबंधित प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।

Updated on: 25 Feb 2017, 05:29 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को कहा कि उनके मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम मजदूरी में संशोधन से संबंधित प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली श्रम विभाग द्वारा गठित एक विशेष समिति ने उपराज्यपाल की अनुमति से अपनी रिपोर्ट विभाग को सौंपी।

उन्होंने बताया कि दिल्ली में इस वक्त अप्रशिक्षत मजदूरों के लिए न्यूनतम वेतन 9,724 रुपये प्रतिमाह है, जिसे बढ़ाकर 13,350 रुपये प्रतिमाह कर दिया गया है। अर्ध-प्रशिक्षित कामगारों का वेतन 10,764 रुपये प्रतिमाह से बढ़ाकर 14,698 रुपये प्रतिमाह कर दिया गया है। वहीं, प्रशिक्षित कर्मियों का वेतन 11,830 रुपये से बढ़ाकर 16,182 रुपये कर दिया गया है।

केजरीवाल ने बताया कि न्यूनतम मजदूरी में 36-37 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। उन्होंने यह भी कहा कि दिल्ली की आम आदमी पार्टी (आप) सरकार ने श्रमिकों के लिए न्यूनतम मजदूरी बढ़ाने का ऐतिहासिक फैसला लिया है।

इसे भी पढ़ें: सीएम अरविंद केजरीवाल बोले, दिल्ली पुलिस बीजेपी और ABVP की एजेंट बन गई है

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह कुछ ही महीनों में न्यूनतम वेतन संशोधन को लेकर दिल्ली सरकार का दूसरा प्रयास था। पहले प्रयास को दिल्ली के पूर्व उपराज्यपाल नजीब जंग ने यह कहते हुए विफल कर दिया था कि इसमें प्रक्रियाओं का पालन नहीं किया गया है।

केजरीवाल ने कहा कि मंत्रिमंडल के निर्णय को सोमवार को उपराज्यपाल अनिल बैजल के समक्ष पेश किया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि दिल्ली विधानसभा का बजट सत्र छह मार्च से 10 मार्च के बीच होगा।