logo-image

#YearEnd2017: गुरमीत सिंह समेत ये बाबा 2017 में हुए बेनकाब, साध्वियों से रेप करने के लगे आरोप

सीबीआई कोर्ट ने 25 अगस्त को डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम इंसा को साध्वियों के साथ बलात्कार मामले में दोषी करार दिया था।

Updated on: 31 Dec 2017, 01:32 AM

नई दिल्ली:

साल 2017 कई खट्टी-मिठी यादों के साथ अब हमें अलविदा कह रहा है। इस साल क्राइम की कई वारदातें ऐसी हुई हैं जिन्होंने न सिर्फ देश बल्कि पूरी दुनिया की चिंता बढ़ा दी। साल के इस अंतिम दौर में हम आपको 'Year Ender ' के तहत ऐसी ही कुछ वारदातों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने पूरे देश में दहशत फैलाई और सरकार से लेकर आम आदमी तक इनसे प्रभावित हुए।

इस साल अगस्त में पूरे देश के सामने एक बलात्कारी बाबा की सच्चाई आई। सीबीआई कोर्ट ने 25 अगस्त को डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम इंसा को साध्वियों के साथ बलात्कार मामले में दोषी करार दिया था। इसके बाद गुरमीत राम रहीम को 20 साल की सजा सुनाई गई थी।

और पढ़ें: एक ऐसा ऑनलाइन गेम जिसने सैकड़ों लोगों को किया सुसाइड के लिए मजबूर

वह ढोंगी बाबा जो 2017 में हुए बेनकाब

1. डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम

2002 में सबसे पहले बाबा गुरमीत राम रहीम पर डेरे में मौजूद साध्वियों के साथ बलात्कार करने का आरोप लगा था। इसके बाद सीबीआई ने सालों तक इस मामले की जांच की। इसी साल सीबीआई स्पेशल कोर्ट ने अगस्त में गुरमीत सिंह को दोषी करार देते हुए 20 साल की सजा सुनाई। बता दें कि बाबा पर एक पत्रकार की हत्या का भी आरोप है।

2. फलाहारी बाबा

राजस्थान के अलवर के 77 साल के कौशलेंद्र प्रपन्नाचार्य यानी फलाहारी बाबा पर छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में रहने वाली 21 साल की लड़की ने दुष्कर्म का आरोप लगाया था। युवती ने बताया कि बाबा ने उसे जबरन आश्रम में रोका और अकेले में उसके साथ दुष्कर्म किया था। फिलहाला बाबा के मामले में जांच चल रही है।

और पढ़ें: 22 साल के युवक की गलती से रुका था पूरी दुनिया को खतरे में डालने वाला 'रैनसमवेयर'

3. बाबा वीरेंद्र देव दीक्षित

हाल ही में आध्यात्मिक विश्वविद्यालय चलाने वाले बाबा वीरेंद्र देव दीक्षित और उसके कथित आश्रमों की सच्चाई सबके सामने आई है। बाबा वीरेंद्र देव दीक्षित पर भी आश्रम में रह रही साध्वियों को बंधक बनाकर रखने का और उनके साथ दुष्कर्म करने का आरोप लगा है। फिलहाल बाबा के आश्रमों से सैकड़ों लड़कियों को बचाया जा चुका है। सीबीआई इस मामले में जांच कर रही है।

और पढ़ें: यौन शोषण के खिलाफ जब हॉलीवुड से लेकर बॉलीवुड ऐक्ट्रेस ने कहा #Metoo