logo-image

राजस्थान : भ्रूण लिंग परीक्षण में लिप्त एक महिला सहित 3 गिरफ्तार, डॉक्टर फरार

श्री जैन ने बताया कि टीम ने निर्धारित रणनीति के तहत डिकॉय ऑपरेशन का जाल बिछाया.

Updated on: 03 Dec 2018, 03:04 PM

नई दिल्ली:

राजस्थान पीसीपीएनडीटी प्रकोष्ठ की टीम ने शनिवार एक दिसंबर को गुजरात के गोधरा में डिकॉय कार्यवाही करते हुए एक महिला सहित दो लोगों को गिरफ्तार किया है. अध्यक्ष राज्य समुचित प्राधिकारी पीसीपीएनडीटी प्रकोष्ठ एवं मिशन निदेशक नवीन जैन ने बताया कि पिछले कुछ समय से मुखबिर द्वारा सूचना मिल रही थी कि चित्तौड़गढ़ व आसपास के क्षेत्र की गर्भवती महिलाओं को समीपवर्ती राज्यों में ले जाकर भ्रूण लिंग परीक्षण का घिनौना कृत्य किया जा रहा था. इसके बाद सूचना को पुख्ता किया गया और डिकॉय ऑपरेशन के लिए टीम तैयार की गई. श्री जैन ने बताया कि टीम ने निर्धारित रणनीति के तहत डिकॉय ऑपरेशन का जाल बिछाया.

यह भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश : महिला से पहले की छेड़छाड़, फिर लगा दी आग

श्री जैन ने बताया कि शनिवार को नरेंद्र नाम का व्यक्ति मारुति की स्विफ्ट कार लेकर रेलवे स्टेशन चित्तौड़गढ़ आया. जहां से गर्भवती व सहयोगी को लेकर रवाना हो गया जिसका टीम द्वारा पीछा किया गया. नरेन्द्र ने मंदसौर पहुंचकर आरएमपी डॉक्टर प्रकाश चंद्र मखीजा को अपने साथ लिया और प्रतापगढ़, बांसवाड़ा होते हुए सतरोड़ गुजरात पहुंचा वहां एक अन्य महिला दलाल के साथ गर्भवती व सहयोगी को लेकर गोधरा गुजरात ले जाकर मनहा मेटरनिटी होम में डॉक्टर वसीम मंसूरी से भ्रूण लिंग परीक्षण करवाया और भ्रूण लिंग के बारे में जानकारी दी. इसके बाद गर्भपात के लिए दबाव बनाया.

अध्यक्ष राज्य समुचित प्राधिकारी ने बताया कि इशारा पाकर टीम ने डिकॉय कार्यवाही करते हुए महिला दलाल कथित नर्स सोनल बेन खटवानी, आरएमपी प्रकाश चंद मखीजा एवं ड्राइवर अनवर खान को कार मारुति स्विफ्ट सहित धर दबोचा इसी दौरान अभियुक्तगण के रिश्तेदारों ने टीम पर हमला कर दिया. जिसका फायदा उठाकर अभियुक्त डॉ वसीम मंसूरी दलाल नरेंद्र व पंकज कुमार मौके से फरार हो गए उक्त घटना की प्रथम सूचना थाना मोरवा गुजरात मे दर्ज कराई गई. श्री नवीन जैन ने गुजरात समुचित प्राधिकारी से संपर्क किया एवं उक्त हॉस्पिटल का पंजीयन निरस्त एवं सोनोग्राफी मशीन सील करवाने की सहमति बनी. उक्त चिकित्सक डॉक्टर मंसूरी को न्यायालय के जरिये वारंट जारी करवाये जाने की कार्यवाही की जा रही है.