logo-image

मुंबई में 34 लाख रुपये के हीरे चुराने के आरोप में दो चीनी नागरिक गिरफ्तार

मुंबई पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक, गोरेगांव स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में 27 जुलाई से 31 जुलाई तक सोने और हीरे के गहनों की एक अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी लगी थी।

Updated on: 01 Aug 2017, 09:42 PM

highlights

  • प्रदर्शनी से हीरा चुरा कर देश से चंपत होने की फिराक में थे चीनी नागरिक
  • मुंबई के अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर पुलिस ने दबोचा

मुंबई:

पुलिस ने लाखों रुपये के हीरे चुराने के आरोप में दो चीनी नागरिकों को गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार किये गए दोनों नागरिकों के नाम चियांग चांग क्विंग और डेंग जियाबो हैं।

इन्हें पुलिस ने मुंबई के अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे से सोमवार की शाम उस समय गिरफ्तार किया, जब ये देश छोड़ कर भागने की फिराक में थे। मुंबई पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक, गोरेगांव स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में 27 जुलाई से 31 जुलाई तक सोने और हीरे के गहनों की एक अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी लगी थी।

इस प्रदर्शनी में विदेश की भी कई कंपनियों ने हिस्सा लिया था। 31 जुलाई की दोपहर एक स्टॉल धारक ने पुलिस में ये शिकायत लिखाई कि उसकी दुकान से 5.43 कैरट का एक हीरा चोरी हो गया है और उसकी कीमत 34 लाख रुपये है।

मामले की गंभीरता को देखते हुए पुलिस फौरन हरकत में आई और उसने स्टॉल में काम कर रहे कर्मचारियों से पूछताछ शुरू की साथ ही परिसर के सीसीटीवी फुटेज भी खंगाले।

और पढ़ें: PICS: 'जब हैरी मेट सेजल' के साथ अगस्त में ये बड़ी फिल्में होंगी रिलीज

फुटेज में ये दो चीनी नागरिक कुछ संदिग्ध हरकतें करते नज़र आये। इन चीनी नागरिकों के बारे में जानकारी जुटा कर पुलिस ने फौरन इसकी इत्तेला एयरपोर्ट पर सीआईएसएफ को दी। सीआईएसएफ ने पाया कि खबर मिलने तक ये दोनों चीनी नागरिक इमीग्रेशन चेक से गुजर चुके थे। लेकिन उन्हें प्लेन में सवार होने से रोक लिया गया।

मौके पर पहुंच कर मुंबई पुलिस ने इन दोनों को हिरासत में लिया और एक ट्रांसलेटर की मदद से इनसे पूछताछ शुरू की। दोनों ही अपना अपराध कबूल नहीं कर रहे थ, लेकिन इनके सामानों की पड़ताल करने पर चोरी हुआ हीरा एक शैम्पू की बोतल से मिला।

और पढ़ें: B'day Spl: टॉलीवुड से लेकर बॉलीवुड की धड़कन तापसी पन्नू ने अपने दम पर बनाई पहचान

पुलिस ने इन पर इंडियन पीनल कोड की धारा 379 (चोरी) 420 (धोखाधड़ी) और 34 (सामूहिक रूप से एक ही नियत के साथ किसी अपराध को अंजाम देना) लगाई है। इन्हें गिरफ्तार कर अदालत में पेश किया गया जहां अदालत ने दोनों आरोपियों को 7 दिनों की पुलिस हिरासत में भेज दिया है।