logo-image

Amazon कंपनी को 3 महीनों में लगाया करोड़ों का चूना, ऐसे करते थे धोखाधड़ी, 2 आरोपी गिरफ्तार

राजधानी लखनऊ की हजरतगंज की साईबर सेल और गौतमपल्ली की संयुक्त टीम ने अमेजन कंपनी से धोखाधड़ी कर चूना लगाने वाले शातिर आरोपी सोहित सोनी और राहुल सिंह राठौर को जयपुर से गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है.

Updated on: 14 Oct 2019, 07:47 AM

लखनऊ:

राजधानी लखनऊ की हजरतगंज की साईबर सेल और गौतमपल्ली की संयुक्त टीम ने अमेजन कंपनी से धोखाधड़ी कर चूना लगाने वाले शातिर आरोपी सोहित सोनी और राहुल सिंह राठौर को जयपुर से गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है. बताया जा रहा है कि पकड़े गए ये आरोपी अमेजोन कंपनी को कई करोड़ की कीमत का चूना लगा चुके हैं. ये शातिर जालसाज अमेजन कंपनी से प्रोटीन पाउडर मंगाकर उसमें पत्थर भरकर वापस कर देते थे. इन आरोपियों ने 2 से 3 महीने के अंदर ही डेढ़ करोड़ रुपये की कीमत का प्रोटीन पाउडर खरीद लिया था. जिसके बाद से ही ये लोग उस पाउडर को सस्ते दामों पर जिम करने वालों को बेच देते थे.

यह भी पढ़ेंः हिंदुस्तान में ऐसी है मुसलमानों की स्थिति, मोहन भागवत के बयान पर बोले मोहसिन रजा

एसएसपी कलानिधि नैथानी का कहना है अमेजन कंपनी की तरफ गौतमपल्ली थाने में मुकदमा दर्ज कराया था. जिसमें हजरतगंज नोडल अधिकारी साइबर क्राइम सेल द्वारा पुलिस द साइबर काइम सेल हजरतगंज की सयुक्त टीम गठित की गई. जिसके बाद ही मुखबिर व साइबर तकनीक का उपयोग करते हुए शातिर आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है.

पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि वो लोग इस काम को 2017 से कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि वो अमेजन कंपनी की वेबसाइट पर जाकर फर्जी नाम और पता से ऑनलाइन अकाउंट बनाते थे. फिर इन अकाउंटों का इस्तेमाल कर अमेजन कंपनी के डिजिटल गिफ्ट कार्ड, विभिन्न प्रकार के प्रोटीन और एप्पल कंपनी के महंगे डिजिटल सामान की खरीददारी की जाती थी. इन सामानों को ऑनलाइन जाकर ऑर्डर कैंसिल कर दिया जाता था, लेकिन उसमें रखा हुआ माल निकाल कर उसमें अमेजन कंपनी का मिलता जुलता स्टीकर लगाकर वापस कर देते थे.

यह भी पढ़ेंः शिया और सुन्नी वक्फ बोर्ड की संपत्तियों की होगी सीबीआई जांच, यूपी सरकार ने की सिफारिश

एसएसपी ने बताया कि इस तरह से ये शातिर जालसाजों द्वारा 2-3 सालों से किया जा रहा है. जिससे कि आरोपियों के पास पैसों की कमी न रहे. साथ ही उन्होंने बताया कि इन आरोपियों का केवल लखनऊ में ही नहीं जयपुर, राजस्थान, दिल्ली, महाराष्ट्र, पंजाब, बिहार, छत्तीसगढ़, गुजरात और उत्तराखंड के अलावा अन्य राज्यों में भी जालसाजी का कारोबार फैला हुआ है. एसएसपी ने बताया कि फिलहाल अभी तक दो ही आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है. इन आरोपियों से पूछताछ की जाएगी.