logo-image

मुंबई: लड़कियों को नौकरी के नाम पर देह व्यापार में धकेलने वाले गिरोह का पर्दाफाश

मुंबई पुलिस के हाथों ऐसा गिरोह हत्थे चढ़ा है जो नौकरी और काम दिलाने के बहाने उन्हें बेच देते या देह व्यापार के धंधे में धकेल देते थे. पुलिस ने इस गैंग के 6 लोगों को गिरफ्तार किया है, ये मुंबई, गुजरात और राजस्थान में खासतौर से सक्रिय थे.

Updated on: 12 Dec 2019, 09:15 AM

नई दिल्ली:

मुंबई पुलिस के हाथों ऐसा गिरोह हत्थे चढ़ा है जो नौकरी और काम दिलाने के बहाने उन्हें बेच देते या देह व्यापार के धंधे में धकेल देते थे. पुलिस ने इस गैंग के 6 लोगों को गिरफ्तार किया है, ये मुंबई, गुजरात और राजस्थान में  खासतौर से सक्रिय थे. ये गैंग जरुरतमंद लड़कियों को काम नौकरी के नाम पर मुंबई बुलाते थे, जहां से उन्हें फिर बाहर ले जाकर जबरदस्ती शादी कराकर उन्हें लाखों रुपये में बेच देते थे इसके अलावा उन्हें देह के धंधे में धकेल देते थे.

मालाड पठानवाड़ी में रहने वाली कविता (बदला हुआ नाम) नाम की महिला जिसके गैंग के लोगों ने राजस्थान में शादी कराकर 1लाख 60 हजार में बेच दिया था. जिसको मुंबई पुलिस ने राजस्थान के इस गाँव से रेस्क्यू कर मुंबई वापस लाई.

ये भी पढ़ें: सिंगापुर: मानव तस्करी के मामले में भारतीय दंपति दोषी सिद्ध, महिलाओं के उत्पीड़न का भी लगा आरोप

इस गैंग का खुलासा तब हुवा जब कविता के बच्चे का बर्थडे होने पर कविता घर वापस नही आई तो घरवालों ने पड़ोस में रहने वाले यूनुस और अनीश ने कविता जो दूसरी कविता को काम के बहाने सूरत लेकर गई थी. जो सही जानकारी नही दी. जिसके बाद विवेक जागिड़ा ने कविता वापस भेजने के 2 लाख रुपये मांगे. तब कविता के घरवालों ने कुरार पुलिस में शिकायत दर्ज कराई, जिसके बाद कुरार ने छानबीन की तो पता चला कि महिला को किडनैप कर घरवालों से 2 लाख रुपये की रकम मांगी गई और महिला को पहले आरोपियों ने राजस्थान में 1 लाख 60 हजार में शादी कराकर बेच दिया गया था.

6 आरोपियों ने अब तक कितनी लड़कियों और महिलाओं के साथ शादी या गलत धन्धो के लिए बेचा है उसकी जांच कुरार पुलिस कर रही है. कविता नाम की महिला जिसको राजस्थान के टोग्रा कलाम में 1 लाख 60 हजार में बेचा गया था. उसमें कुसुम जो मालाड में रहती थी उसने 70000 हजार लिया और कविता जो सूरत में रहती थी उसने 50000 लिए और बिचौलिये कृष्णा और परवीन ने 20, 20 हजार में बेचा गया था.

और पढ़ें: झारखंड में मानव तस्कर की सक्रियता बढ़ी, महानगरों में बड़ी संख्या में बेची जा रही हैं लड़कियां

इस गैंग ने मुंबई, सूरत और राजस्थान में अपना अड्डा बना कर रखा था. पकड़े गए आरोपियों के अलावा और भी लोग इस गैंग में शामिल हैं जिनकी तलास की जा रही है और अब तक आरोपियों ने कितनी महिलाओं और लड़कियों के साथ इस तरह की वारदात को अंजाम दिया है उसकी जांच के पुलिस कर रही है.