CAA Protest : आपत्तिजनक पोस्ट पर WhatsApp ग्रुप एडमिन पर भी होगी कानूनी कार्रवाई

Bhasha  |   Updated On : December 20, 2019 02:20:59 PM
CAA Protest : आपत्तिजनक पोस्ट पर WhatsApp ग्रुप एडमिन पर भी होगी कानूनी कार्रवाई

WhatsApp (Photo Credit : (सांकेतिक चित्र) )

इंदौर:  

राष्ट्रीय नागरिक पंजी (NRC) और नागरिकता संशोधन कानून (CAA) को लेकर देश भर में जारी प्रदर्शनों के बीच यहां पुलिस की अपराध निरोधक शाखा ने सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं के लिये शुक्रवार को विशेष निर्देश जारी किए. एनआरसी और सीएए के विशेष संदर्भ में जारी निर्देशों में कहा गया, 'सभी वॉट्सऐप ग्रुप एडमिन सुनिश्चित करें कि उनके समूह के सदस्य कानून-व्यवस्था को प्रभावित करने वाली किसी भी प्रकार की आपत्तिजनक टिप्पणी अथवा पोस्ट न करें. अन्यथा (आपत्तिजनक पोस्ट किये जाने पर) ग्रुप एडमिन के खिलाफ भी वैधानिक कार्रवाई की जायेगी.'

निर्देशों के मुताबिक सोशल मीडिया पर पुलिस पैनी नजर रख रही है और एनआरसी तथा सीएए को लेकर भड़काऊ या भ्रामक पोस्ट किये जाने पर भारतीय दंड विधान (आईपीसी) और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के सम्बद्ध प्रावधानों के तहत कानूनी कदम उठाये जायेंगे.

ये भी पढ़ें: CAA Protest: क्या दंगाईयों की संपत्ति जब्त कर सकती है सरकार, जानें कानून

इस बीच, अधिकारियों ने बताया कि सांप्रदायिक सद्भाव और शांति व्यवस्था भंग कर सकने वाली सोशल मीडिया पोस्ट के खिलाफ जिला प्रशासन ने दण्ड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 के तहत प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किया है. यह आदेश नौ फरवरी 2020 तक लागू रहेगा. इसके अलावा, प्रशासनिक अनुमति के बगैर प्रदर्शनों, धरनों, सभाओं और रैलियों के आयोजन पर भी कानूनी पाबंदी लगा दी गयी है. इंदौर की गिनती कानून-व्यवस्था के नजरिये से संवेदनशील इलाकों में होती है. 

First Published: Dec 20, 2019 02:17:10 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो