बॉलीवुड अभिनेत्री ईशा शरवानी (Isha Sharvani) से ठगी, ऑस्ट्रेलियंस को बनाते थे शिकार

अवनीश चौधरी  |   Updated On : September 19, 2019 07:27:42 PM
ईशा शरवानी

ईशा शरवानी (Photo Credit : )

नई दिल्‍ली:  

दिल्ली के विकासपुरी मैं कॉल सेंटर खोल कर ऑस्ट्रेलियंस से ठगी के सनसनीखेज रैकेट का खुलासा हुआ है, वह भी जब ठगों ने ऑस्ट्रेलिया में सेटल पूर्व बॉलीवुड अभिनेत्री ईशा शरवानी (Isha Sharvani) के साथ ठगी की वारदात को अंजाम दे डाला. आमतौर पर इस गैंग के शिकार ऑस्ट्रेलियन इंडिया से हुई ठगी की शिकायत करने और कार्रवाई का फॉलोअप लेने की जहमत नहीं उठाते थे, लेकिन ईशा शरवानी (Isha Sharvani) मैं दिल्ली पुलिस से संपर्क किया. ई-मेल के जरिए शिकायत दी. इसी शिकायत के बिना पर साइबर सेल ने पूरे गैंग का पर्दाफाश कर दिया.

गैंग के सरगना समेत 3 मेंबर गिरफ्तार किए गए हैं. सरगना एमबीए है. बाकी दोनों आरोपी ग्रेजुएट. इस कॉल सेंटर में 15 से 20 कर्मी काम करते थे, पुलिस उनकी भूमिका की जांच कर रही है. गिरफ्तार आरोपियों ने माना है कि वह अभी तक 100 से ज्यादा ऑस्ट्रेलिया के लोगों से ठगी कर चुके हैं. उनके अकाउंट से लगभग सवा करोड़ रुपए पुलिस ने सीज कर दिए हैं.

अपराध का कॉल सेंटर चलाए जाने का तरीका बेहद चौंकाने वाला है. इनके कॉलर खुद को ऑस्ट्रेलिया में इनकम टैक्स ऑफिसर बताते थे. हाईटेक तरीकों का इस्तेमाल करके, मसलन कॉल स्पूफिंग जैसे सॉफ्टवेयर के जरिए ऑस्ट्रेलियंस टारगेट को कॉल करते हैं उनके मोबाइल स्क्रीन पर इंडिया का नहीं ऑस्ट्रेलिया का नंबर शो होता था. इसी वजह से उनके शिकार झांसे में आ जाते.

ईशा के साथ भी ऐसा ही हुआ. दरअसल ईशा शरवानी (Isha Sharvani) अब ऑस्ट्रेलिया में रहती हैं, उनके पास एक काल आया कि वह ऑस्ट्रेलिया के इनकम टैक्स अधिकारी बोल रहे हैैं, आपने टैक्स में डिफ़ॉल्ट किया है और आपकी कभी भी गिरफ्तारी हो सकती है. आरोपी ने ईशा से उसके अकाउंटेंट का नंबर भी मांगा. थोड़ी देर बाद ईशा के नंबर पर एक अकाउंटेंट के नंबर से फोन आया तो उसनेे भी ईशा को डराया. ईशा को विश्वास हो गया. ईशा ने तुरंत उनके बताए एकाउंट नंबर पर 5700 डॉलर ट्रांसफर कर दिया. यह रुपए वेस्टर्न यूनियन के जरिए इंडिया के अकाउंट में ट्रांसफर हुए. इंडिया के एकाउंट नंबर का तर्क ईशा को ये दिया गया कि ये मिसलेनियस अकाउंट है इस वजह से इसी में पैसा डालना होगा.

यह भी पढ़ेंः जम्मू-कश्मीर पुलिस में 8500 पदों पर भर्ती के लिए बोर्ड गठित, भर्ती प्रक्रिया 23 सितंबर से 

ईशा को कुछ ही मिनट बाद एक और फोन आया जिसमे ये कहा गया कि उनके अकाउंट से आतंकी गतिविधियों के लिए रुपए ट्रांसफर हुए हैं, इससे बचने के लिए उन्हें और रुपए जमा कराने होंगे. ये सुनने के बाद ईशा घबरा गई, उनको शक हुआ कि वह किसी गैंग के टारगेट पर हैं. फौरन दिल्ली पुलिस से संपर्क किया. सीनियर ऑफिसर से फोन के जरिए बात की. ई-मेल से शिकायत भेजी. दिल्ली पुलिस की साइबर यूनिट ने मामला दर्ज कर जांच शुरू की.

यह भी पढ़ेंः तो क्‍या अब कभी नहीं हो पाएगा विक्रम लैंडर (Vikram Lander) से संपर्क, जानें क्‍या कह रहा है ISRO

इस तरह विकासपुरी में चल रहे कॉल सेंटर का भंडाफोड़ हुआ. आरोपियों ने बताया है कि अब तक वह 100 से ज्यादा लोगो को ठग चुके हैं. पुलिस ने काल सेंटर मालिक, वेस्टर्न यूनियन के एजेंट और एक और शख्स को गिरफ्तार किया है. इनके नाम पुनीत चड्ढा अनुज बेदी और ऋषभ खन्ना है. ये लोग voip सॉफ्टवेर के जरिये काल करते थे ताकि विक्टिम को लगे की ऑस्ट्रेलिया से ही फोन आया है और विक्टिम को इतना डरा देते थे कि वो तुरंत पैसा ट्रांसफर कर दे.

यह भी पढ़ेंः Howdy Modi: डोनाल्‍ड ट्रंप और बराक ओबामा से कब,कहां और कितनी बार मिले पीएम नरेंद्र मोदी, जानें यहां 

पुलिस के मुताबिक कॉलसेंटर का मालिक पुनीत है और तकरीबन 15 से 20 लोग काल सेंटर में काम करते थे. इनके 7 बैंक एकाउंट रिकवर किये है जिसमे तकरबन सवा करोड़ रुपए बरामद किए गए है. पुलिस को उम्मीद है कि जल्द ही बाकी आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा.

जानिए- एक्ट्रेस ईशा के बारे में

ईशा ने अपने करियर की शुरुआत शोमैन सुभाष घई की वर्ष 2005 में आई फिल्म 'किसना' से की थी, जिसमें उनके अपोजिट विवेक ऑबराय थे. इस फिल्म ईशा ने विवेक की पत्नी का रोल किया था और ईशा के काम की भी तारीफ हुई थी.  29 सितंबर, 1984 गुजरात के अहमदाबाद में जन्मीं और त्रिवेंद्रम में बसने से पहले वह दिल्ली, उड़ीसा, वृंदावन और बंगलौर, जैसे विभिन्न स्थानों पर रही. ईशा ऋतिक रोशन के विपरीत पार्ले हाइड एंड सीक के विज्ञापन में नर्तकी भी थी जिसमें उन्होनें एक बहुत सराहनीय नृत्य युगल प्रदर्शन किया.

इन फिल्मों में किया काम

  • किस्ना (2005)
  • दरवाज़ा बंद रख़ो रॉकी (2006)
  • गुड बॉय बैड बॉय (2007)
  • यू मी और हम (2008)
  • लक बाय चांस (2009)
  • डेविड (2013)
  • क़रीब क़रीब सिंगल (2017)
First Published: Sep 19, 2019 07:27:42 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो