logo-image

सरकारी कॉलेज में छात्राओं को पास कराने के लिए प्रोफेसर करता था यह काम, मामला दर्ज

आयोग की टीम ने बताया कि कॉलेज में ऐसे मामलों से निपटने के लिए आंतरिक शिकायत समिति सक्रिय नहीं है. जिसके चलते ऐसे लोगों के हौसले बुलंद है

Updated on: 18 May 2019, 11:11 AM

highlights

  • कॉलेज के प्रोफेसर करते थे छात्राओं का यौन शोषण
  • छात्राओं के पास करवाने के बदले करते थे यौन शोषण
  • घटना की जानकारी मिलने के बाद प्रोफेसर सहित 2 कर्मी निलंबित

नई दिल्ली:

हरियाणा के एक सरकारी कॉलेज में छात्राओं के यौन शोषण का मामला सामने आया है. फरीदाबाद के एक राजकीय महाविद्यालय में छात्राओं के आरोप सामने आने के बाद एक प्रोफेसर के साथ दो अन्य कर्मियों को भी कॉलेज से तत्काल निलंबित कर दिया गया है. ये लोग छात्राओं को एग्जाम में पास करने का झांसा देते थे जिसके बदले वो आरोपी छात्राओं का यौन शोषण करते थे.

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, छात्राओं के इन आरोपों के बाद हरियाणा महिला आयोग की एक टीम ने उस सरकारी कॉलेज का दौरा किया. जिसके बाद आयोग की टीम ने बताया कि कॉलेज में ऐसे मामलों से निपटने के लिए आंतरिक शिकायत समिति सक्रिय नहीं है. जिसके चलते ऐसे लोगों के हौसले बुलंद है और ये लोग लगातार ऐसी घिनौनी हरकतों को अंजाम देते रहते हैं.

कॉलेज की ही एक छात्रा ने आरोप लगाया था कि परीक्षा में पास कराने के बदले कॉलेज के एसोसिएट प्रोफेसर और दो अन्य कर्मचारियों पर यौन शोषण करने का आरोप लगाया है. पर कॉलेज का एक एसोसिएट प्रोफेसर, लैब अटेंडेंट आदि छात्राओं का यौन शोषण करते हैं. महिला आयोग की सदस्य रेणु भाटिया ने बताया कि उन्होंने छात्रा से मुलाकात की और इस मामले में उससे जानकारी ली. उन्होंने कहा कि मामले की प्राथमिकी दर्ज की जा चुकी है और पुलिस मामले की जांच करेगी. इस मामले को लेकर वहां पढ़ने वाली छात्राओं के अभिभावकों में जबरदस्त नाराजगी है वहीं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और कैथल के विधायक रणदीप सिंह सुरजेवाला ने दोषी लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की.