logo-image

मध्य प्रदेश : गुना में कथित गौ रक्षकों का तांडव, गौवंश से भरे ट्रक पर किया पथराव

51 गौवंश भरे थे ट्रक में, ट्रक में तोड़फोड़ करने की कोशिश की गई

Updated on: 06 Feb 2019, 03:20 PM

गुना:

मध्य प्रदेश के गुना जिले में पुलिस द्वारा पकड़े गए गौवंश से भरे ट्रक पर बुधवार को असामाजिक तत्वों ने पथराव कर दिया और तोड़फोड़ करने की कोशिश की. इन लोगों को कथित तौर पर हिंदूवादी संगठनों से संबंध बताया जा रहा है. वे अपने को गौभक्त भी बता रहे थे. पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार, "म्याना थाने की ऊमरी चौकी क्षेत्र में पुलिस दल ने राजस्थान की ओर से आ रहे एक ट्रक को बुधवार सुबह पकड़ा, जिसमें 51 गौवंश थे. बाद में इस ट्रक को गुना जिला मुख्यालय स्थित गौशाला ले जाया गया.

यह भी पढ़ें - झारखंड : सीआरपीएफ जवान ने खुद को मारी गोली, जानें पूरी खबर

म्याना थाने के प्रभारी राकेश गुप्ता ने बुधवार को बताया कि गौवंश से भरे ट्रक को जब गौशाला ले जाया जा रहा था तो वहां कुछ असामाजिक तत्व जमा हो गए और उन लोगों ने ट्रक पर पथराव कर दिया, जिससे वाहन के कांच टूट गए. साथ ही इन लोगों ने ट्रक में तोड़-फोड़ की कोशिश भी की. बाद में हालांकि सभी उत्पातियों को खदेड़ दिया गया.

बता दें इसके पहले भी खंडवा जिले के प्रशासन ने गौ हत्या के मामले में तीन आरोपियों पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) के तहत कार्रवाई की है. गौ वंश की हत्या से सांप्रदायिक सद्भाव बिगड़ने की आशंका थी. राज्य में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद गौ हत्या पर रासुका (NSA) की यह पहली कार्रवाई है. पुलिस अधीक्षक सिद्घार्थ बहुगुणा ने मंगलवार को बताया की, "मोघट थाने के खरखाली गांव में गौ हत्या के मामले में दो आरोपियों को शुक्रवार को पकड़ा गया था, वहीं तीसरा आरोपी सोमवार को पकड़ा गया.

यह भी पढ़ें- डॉक्‍टर ने अपने ड्राइवर के किए 50 टुकडे़, शव गलाने के लिए लाया था 100 बोतल तेजाब

तीनों के खिलाफ रासुका की कार्रवाई के लिए जिलाधिकारी से सिफारिश की गई, जिसे जिलाधिकारी ने मंजूरी दे दी. उन्होंने कहा कि राजू उर्फ नदीम आदतन अपराधी है, और पूर्व में भी गौ हत्या के मामले में पकड़ा जा चुका है. इसके अलावा नदीम का भाई शकील और आजम पर भी रासुका की कार्रवाई की गई है. यह सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील इलाका है और इस तरह की घटना सांप्रदायिक सौहार्द्र को बिगाड़ सकती है. लिहाजा रासुका की कार्रवाई की गई है.

यह भी पढ़ेंः अलीगढ़ में एसएसपी समेत पुलिस अफसर पालेंगे आवारा गाय, जानें क्यों

बता दें बीजेपी के गाय, गंगा और मंदिर प्रेम को कांग्रेस भी अपनाने लगी है. राहुल गांधी के साफ्ट हिंदुत्‍व, मंदिर दर्शन और गोत्र को विधानसभा चुनावों में मिली सफलता को देखते हुए अब पार्टी बीजेपी के मास्‍टर स्‍ट्रोक के सहारे 2019 का जंग जीतना चाहती है. शायद इसीलिए मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री कमलनाथ गौ संरक्षण को लेकर काफी गंभीर हैं. बता दें गौ सेवा और गायों के प्रति प्रेम के मामले में अभी तक उत्‍तर प्रदेश के CM योगी आदित्‍यनाथ ही जाने जाते थे.

यह भी पढ़ेंः UP के CM योगी आदित्‍यनाथ के बाद इस कांग्रेसी सीएम ने दिखाया गायों के प्रति प्रेम

पिछले महीने छिंदवाड़ा में सीएम कमलनाथ जबलपुर संभाग के पुलिस और प्रशासनिक अफसरों को हिदायत देते हुए कहा था कि गौशालाओं का निर्माण जल्द होने चाहिए. गौ संरक्षण कांग्रेस के वचन पत्र का मामला नहीं है, ये मेरी भावना है, मुझे गौ माता सड़क पर नहीं दिखनी चाहिए.

CM ने कहा कि विकास और प्रशासन के लिए छिंदवाड़ा पूरे प्रदेश में एक उदाहरण बने. मैं पुरानी व्यवस्था को बदल कर नई व्यवस्था बनाना चाहता हूं.उन्‍होंने अफसरों से कहा कि इस व्यवस्था में आप सभी अधिकारियों के सुझाव चाहता हूं. मुझे आंकड़ें नहीं, जमीनी हकीकत चाहिए. जनता की संतुष्टि ही मेरी संतुष्टि है. पुलिस अपनी वर्दी के सम्मान करें.