logo-image

मध्यप्रदेश: बालाघाट के अवैध पटाखा फैक्ट्री में हुआ विस्फोट, मरने वालों की संख्या हुई 25

मध्यप्रदेश के बालाघाट जिले में बुधवार शाम को एक पटाखा फैक्ट्री में रखे बारूद में विस्फोट हो गया। विस्फोट में करीब 14 लोगों की मौत हो गई हैं और 8 लोगों के गंभीर रूप से घायल हो गए हैं।

Updated on: 08 Jun 2017, 07:03 AM

नई दिल्ली:

मध्य प्रदेश के बालाघाट जिले में बुधवार को पटाखा फैक्टरी में हुए विस्फोट में मृतकों की संख्या बढ़कर 23 हो गई है। विस्फोट में आठ अन्य घायल हुए हैं। राहत और बचाव कार्य जारी है। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक जी. जनार्दन ने आईएएनएस को बताया, 'कोतवाली थाना अंतर्गत मंडला रोड पर स्थित खैरी गांव में स्थित पटाखा फैक्टरी में बुधवार अपराह्न् लगभग साढ़े तीन बजे विस्फोट हो गया। इस विस्फोट में कारखाने की दीवारें भी ढह गईं।'

जनार्दन के मुताबिक, 'इस हादसे में मृतकों की संख्या 23 हो गई है, जबकि गंभीर रूप से घायल आठ लोगों को अस्पताल भेजा गया है। छह घायल को नागपुर भेजा गया और दो का बालाघाट अस्पताल में इलाज जारी है। राहत और बचाव कार्य जारी है। ढही दीवारों के नीचे कुछ लोगों के दबे होने की आशंका है। मलबे को हटाने का काम चल रहा है।'

जानकारी के मुताबिक बालाघाट से करीब 10 किमी दूर खारी में एक अवैध पटाखा फैक्ट्री चल रही थी। इस फैक्ट्री में जब मजदूर अंदर काम कर रहे थे इसी दौरान बुधवार शाम करीब 4 बजे जोरदार ब्लास्ट हुआ। विस्फोट इतना भीषण था कि कई लोगों की मौके पर ही जलकर मौत हो गई।

और पढ़ें: नशा करने से रोकने पर युवक को चाकुओं से गोदकर हत्या, 2 आरोपी गिरफ्तार, चाकू बरामद

हादसे में 8 अन्य मजदूर गंभीर रूप से घायल हो गए हैं जिन्हें हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। बताया जा रहा है कि इस हादसे में मृतकों की संख्या बढ़ सकती है।

इस घटना के पहले भी 2015 में बालाघाट में अवैध पटाखा फैक्ट्री में धमाका हुआ था। इस हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई थी और करीब 6 लोग गंभीर घायल हुए थे।

और पढ़ें: यूपी के सीतापुर में एक ही परिवार के तीन लोगों की हत्या, पूरी वारदात CCTV में कैद

इंदौर में हुआ था बड़ा हादसा

करीब डेढ़ महीने पहले 18 अप्रैल को इंदौर में एक पटाखा की दुकान में शॉर्ट सर्किट की वजह से विस्फोट हुआ था और आग लग गई थी। इस भीषण हादसे में 7 लोगों की जिंदा जलकर मौत हो गई थी।

और पढ़ें: राष्ट्रपति चुनाव 2017 में कैसे चुना जाता है भारत का राष्ट्रपति, जाने पूरी प्रक्रिया?