logo-image

उड़ान भरने से पहले रनवे के बाहर निकला विमान, जेट एयरवेज के दो पायलट निलंबित

घटना में कोई भी हताहत नहीं हुआ था और मुंबई आने वाले इस विमान के सभी 142 यात्री और चालक दल के सात सदस्यों को विमान से सुरक्षित बाहर निकला लिया गया था।

Updated on: 06 Aug 2018, 07:08 PM

नई दिल्ली:

नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने रियाद में उड़ान भरने से पहले विमान के रनवे से बाहर निकल जाने पर जेट एयरवेज  के दो पायलटों को निलंबित कर दिया है। घटना तीन अगस्त की है। एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी।

डीजीसीए के एक शीर्ष अधिकारी ने सोमवार को कहा, 'डीजीसीए ने रियाद में विमान के रनवे से बाहर निकल जाने की घटना में संलिप्त दो पायलटों के लाइसेंस निलंबित कर दिए हैं।'

जेट एयरवेज के बयान के अुनसार, 'घटना शुक्रवार सुबह तड़के तब हुई, जब रियाद के किंग खालिद अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर विमान संख्या 9डब्ल्यू-523 का टेक ऑफ विफल हो गया और यह रनवे से बाहर चला गया।'

घटना में कोई भी हताहत नहीं हुआ था और मुंबई आने वाले इस विमान के सभी 142 यात्री और चालक दल के सात सदस्यों को विमान से सुरक्षित बाहर निकला लिया गया था। बाद में इन यात्रियों को भारत भेजा गया।

सऊदी अरब के विमानन जांच ब्यूरो(एआईबी) ने कहा कि जेट एयरवेज के बोइंग 737 विमान ने टैक्सीवे से उड़ान भरने का प्रयास किया, जो कि रनवे आर33 के समानांतर है।

और पढ़ें : सऊदी अरब में टला बड़ा विमान हादसा, जेट एयरवेज का विमान रनवे से फिसला, DGCA को दी रिपोर्ट

एआईबी के बयान के अनुसार, 'जबकि दृश्यता उच्चस्तर पर थी और टेक्सीवे पर कोई बाधा या एफओडी(फॉरेन ऑब्जेक्ट डेबरीज) नहीं था, विमान उड़ान भरने की पूरी ताकत के साथ आगे बढ़ा और टेक्सीवे के आगे निकलकर 'टेक्सीवे' के उत्तर में 'टेक्सीवे जी4' के अंतिम छोर तक पहुंच गया।'

और पढ़ें : जेट एयरवेज की हालत हुई खस्ता, 60 दिनों बाद ऑपरेट करना मुश्किल, कर्मचारियों की 25% तक घटेगी सैलरी

एआईबी भारत के विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो के साथ इस घटना की संयुक्त जांच कर रहा है। जेट ने इससे पहले कहा था कि उसने डीजीसीए के समक्ष मामले की रिपोर्ट को पेश कर दिया था।