logo-image

गुरुग्राम छात्र हत्याकांड: प्रदर्शनकारी हुए हिंसक, नहीं होगी स्कूल की मान्यता रद्द

गुरुग्राम के रेयान इंटरनेशनल स्कूल में सात साल के मासूम की हत्या के बाद रविवार को स्कूल के बाहर फिर से प्रदर्शनकारी हिंसक हो गए। स्कूल के पास शराब की एक दुकान में आग लगा दी गई।

Updated on: 10 Sep 2017, 05:29 PM

नई दिल्ली:

गुरुग्राम के रेयान इंटरनेशनल स्कूल में सात साल के मासूम की हत्या के बाद रविवार को स्कूल के बाहर फिर से प्रदर्शनकारी हिंसक हो गए। प्रदर्शनकारियों ने स्कूल के पास शराब की एक दुकान में आग लगा दी। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए बल प्रयोग किया।

प्रदर्शनकारी बच्चे की हत्या के गुनहगारों की गिरफ्तारी और स्कूल प्रबंधन के खिलाफ सख्त कदम उठाए जाने की मांग कर रहे थे। इसी दौरान देखते ही देखते भीड़ हिंसक हो गई और पास ही शराब की दुकान में आग लगा दी। इसके बाद प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया।

पुलिस ने मीडियाकर्मियों पर भी लाठियां भांजी। पुलिसकर्मियों के इस बल प्रयोग के बाद विपक्ष ने सरकार को आड़े हाथों लिया है। विपक्ष ने इसे निंदनीय बताया है।

वहीं मृत बच्चे के पिता वरुण ठाकुर ने सभी प्रदर्शनकारियों से हिंसा में शामिल नहीं होने को कहा है। इसी दौरान मीडियाकर्मियों पर हुए अटैक पर पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हूडा ने कहा कि 'मीडिया पर हुआ हमला निंदनीय है, लोकतंत्र में सरकार बुलेट और लाठी से काम नहीं ले सकती है।'

और पढ़ें: आरोपी के पिता ने बेटे को बताया बेकसूर, प्रद्युमन की मां ने कहा कंडक्टर को बनाया मोहरा

वहीं मामले की जांच कर रही एसआईटी ने स्कूल की तीन महिला शिक्षकों को पूछताछ के लिए बुलाया है। सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार एजुकेशन डिपार्टमेंट और एसआईटी की प्राथमिक जांच में स्कूल प्रशासन की लापरवाही पाई गई है। घटना के वक्त स्कूल में मौजूद कुछ प्रसाशनिक अधिकारी भी जिम्मेदार पाए गए हैं।

आज शाम तक एसआईटी की डिटेल रिपोर्ट डिस्ट्रिक्ट कमिश्नर के पास आ जाएगी। इसके बाद ही यह रिपोर्ट सरकार को भेजी जाएगी।

राज्य के शिक्षा मंत्री रामविलास शर्मा ने कहा कि स्कूल की मान्यता रद्द नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा, 'स्कूल की मान्यता रद्द नहीं होगी।' उन्होंने यह भी कहा कि स्कूल के पास मौजूद शराब दुकान को बंद करवाई जाएगी।'

और पढ़ें: गुरुग्राम में बवाल, शिक्षा मंत्री ने कहा, स्कूल की मान्यता नहीं होगी रद्द

बता दें कि पुलिस इस मामले में पहले ही एक आरोपी की गिरफ्तरी कर चुकी है, लेकिन अभी तक स्कूल प्रशासन और जिम्मेदारों का पता लगाने में नाकाम रही है। पुलिस ने शुक्रवार देर रात को स्कूल बस के एक कंडक्टर अशोक कुमार को गिरफ्तार किया। हालांकि पीड़ित की मां ने प्रधानाचार्य की तत्काल गिरफ्तारी की मांग की है।

वहीं प्रद्युम्न के पिता ने कंडक्टर को निर्दोष बताया है। हत्या के आरोपी कंडक्टर के पिता मीडिया के सामने आए और उन्होंने अपने बेटे को बेगुनाह बताया। आरोपी के पिता ने कहा, 'मेरा बेटा निर्दोष है। उसे स्कूल की तरफ से फंसाया जा रहा है।'