logo-image

मोदी सरकार के दोबारा जीतने के नाम पर हो रही थी ठगी, फ्री लैपटॉप बांटने का दावा करने वाला गिरफ्तार

मोदी सरकार की तरफ से मुफ्त में लैपटॉप बांटे जाने का झूठा दावा करने वाली एक फर्जी वेबसाइट को चलाने वाले शख्स को गिरफ्तार किया गया है.

Updated on: 02 Jun 2019, 09:28 PM

highlights

  • मोदी सरकार की सरकार दोबारा बनने के बाद ऑनलाइन फर्जीवाड़े की खबर
  • एक फर्जी वेबसाइट में दावा किया गया कि मोदी सरकार मुफ्त में लैपटॉप बांट रही है
  • इसके लिए फर्जी वेबसाइट पर आवेदन करने की अपील की जा रही थी
  • दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने आरोपी को गिरफ्तार किया

नई दिल्ली:

मोदी सरकार की तरफ से मुफ्त में लैपटॉप बांटे जाने का झूठा दावा करने वाली एक फर्जी वेबसाइट को चलाने वाले शख्स को गिरफ्तार किया गया है. दरअसल, दिल्ली पुलिस को नई सरकार के नाम पर फर्जी वेबसाइट बनाकर मुफ्त में लैपटॉप बांटने के नाम पर ठगी का धंधा चला. दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ की नई स्थापित हाई-टेक सुविधा CyPAD को जानकारी मिली कि किसी ने डोमेन नाम www.modi-laptop.wishguruji.com द्वारा एक वेबसाइट बनाई है और मोदी सरकार दोबारा सत्ता में आने की खुशी में मुफ्त लैपटॉप बांट रही है.

मेक इन इंडिया का लोगो लगाकर लोगों को दिया जा रहा था धोखा

मेक इन इंडिया का लोगो लगाकर वेबसाइट को बनाया गया, ताकि लोगों को वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करने का लालच दिया जा सकते. इस वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन के नाम पर व्यक्तिगत डेटा एकत्र किया जा रहा था.

दिल्ली पुलिस ने आईटी एक्ट के तहत दर्ज किया मामला

दिल्ली पुलिस की साइबर क्राइम यूनिट ने इस फर्जी वेबसाइट को लेकर अज्ञात लोगों के खिलाफ आईटी एक्ट के तहत एफआईर दर्ज की गई. CyPAD की लैब में जब इसकी जांच की गई तो पता चला कि वेबसाइट का संचालन राजस्थान में नागौर जिले के पुंडलोटा से हो रहा है. उसके बाद पुलिस ने पुंडलोटा पहुंचकर आईआईटी इंजनियर राकेश जांगिड़ नाम के शख्स को गिरफ्तार कर लिया.

आरोपी ने आईआईटी कानपुर से पोस्ट ग्रैजुएट की ली है डिग्री

गिरफ्तार आरोपी राकेश ने आईआईटी, कानपुर से इसी वर्ष पोस्ट ग्रैजुएट की डिग्री ली है. उसने अपने चचेरे भाई के साथ यह फर्जी वेबसाइट बनाया. उसे पता था कि ऐसी लुभावनी सूचना पर लोग उसकी वेबसाइट पर टूट पड़ेंगे और उसे हर क्लिक पर विज्ञापन से कमाई होती रहेगी. पुलिस ने राकेश के पास से फर्जीवाड़े में इस्तेमाल किए जा रहे लैपटॉप आदि को जब्त कर लिया और वह आगे की जांच में जुटी है.

वॉट्सऐप के जरिए भेजा जा रहा था मैसेज

इस वेबसाइट के बारे में वॉट्सऐप के जरिए सूचना का प्रसारण किया जा रहा था. वेबसाइट को प्रमोट करने के लिए एक मेसे लोगों के पास भेजा जा रहा था जिसमें लिखा होता था, 'नरेंद्र मोदी के दोबारा प्रधानमंत्री बनने की खुशी में मेक इन इंडिया के तहत 2 करोड़ों युवाओं को मुफ्त लैपटॉप देने का ऐलान किया है. अभी तक 30 लाख युवा सफलतापूर्वक आवेदन कर चुके हैं. अब आपकी बारी है अंतिम तिथि से पहले अपना आवेदन जल्द-से-जल्द सबमिट करें.' इस मेसेज के साथ फर्जी वेबसाइट का पता modi-laptop.wishguruji.com.'