logo-image

Mumbai: आपके जेब में पड़े 500 और 2000 के नोट हो सकते हैं नकली, जानें क्या है वजह

नकली नोट चलाने वाले इस रैकेट का एक पूरा नेटवर्क है जो दिन भर बाजार मे इन नोटों को चलाने की कोशिश में लगा रहता है.

Updated on: 05 Mar 2019, 09:29 AM

मुंबई:

अगर आपके जेब में भी 500 और 2000 रुपये के नोट पड़े हैं तो जरा सावधान होने की जरुरत है. आपके जेब में पड़े 500 और 2000 के नोट नकली भी हो सकते हैं. आपके असली नोटों के साथ हो सकता है कि कोई नकली नोट भी हो. दरअसल, मुंबइ क्राइम ब्रांच ने नकली नोट चलाने वाले के एक रैकेट का पर्दा फाश किया है. जानकारी के अनुसार इस रैकेट का एक पूरा नेटवर्क है जो दिन भर बाजार मे इन नोटों को चलाने की कोशिश में लगा रहता है.

यह भी पढ़ें: केरल : नकली नोट छापने के आरोप में टीवी अभिनेत्री गिरफ्तार

क्राइम ब्रांच ने गिरफ्तार आरोपियों के पास से ३ लाख के नकली नोट बरामद किये हैं और परेशान करने वाली बात ये है की गिरफ्तार आरोपी मुंबई के बाज़ारों में अब तक ४ लाख रूपये के नकली नोट चला चुके हैं. इस मामले में गिरफ्तार आरोपियों के नाम असाबुल शेख और असीम कर्मकार बताया जा रहा है. गिरफ्तार आरोपी पश्चिम बंगाल के हैं और क्राइम को कोर्ट ने इन आरोपियों की रिमांड दे दी हैं ऐसे में क्राइम ब्राँच की टीम इन आरोपियों से पूछ ताछ कर ये जानने की कोशिश कर रही है की आखिर भारत में नकली नोट फैलाने वाली ये फैक्ट्री कहा हैं जहाँ इन नोटों को बनाया जाता है. 

यह भी पढ़ें: एटीएम से निकले नकली नोट तो घबरायें नहीं, ऐसे मिलेगा पैसा वापस

इसके पहले केरल की टीवी अभिनेत्री सूर्या, उसकी मां तथा बहन को नकली नोट छापने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. पुलिस के अनुसार तीनों अपने घर पर नकली नोट छापते थे. वह पूर्व में हुए नुकसान की भरपाई करने के लिए नकली नोट छापने का काम कर रही थीं. सूर्या एक प्रसिद्ध अभिनेत्री है. वह केरल के कई टीवी चैनलों पर प्रसारित होने वाले कई सीरियल में अभिनय भी कर चुकी है.