logo-image

अंडमान निकोबार में एक अमेरिकी नागरिक की जनजाति समूह ने की हत्‍या, 7 गिरफ्तार

अंडमान निकोबार द्वीप में एक अमेरिकी नागरिक जॉन एलेन चाऊ की हत्‍या कर दी गई. माना जा रहा है कि सेंटिनलिज नाम के जनजाति समूह के एक अज्ञात व्‍यक्‍ति ने इस वारदात को अंजाम दिया.

Updated on: 21 Nov 2018, 05:07 PM

नई दिल्ली:

अंडमान निकोबार द्वीप में एक अमेरिकी नागरिक जॉन एलेन चाऊ की हत्‍या कर दी गई. माना जा रहा है कि सेंटिनलिज नाम के जनजाति समूह के एक अज्ञात व्‍यक्‍ति ने इस वारदात को अंजाम दिया. पुलिस ने इस वारदात के शक में 7 आरोपियों को धर दबोचा है, जिनमें से अधिकांश मछुआरे हैं. वारदात को लेकर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है. गिरफ्तार मछुआरों ने पुलिस को बताया है कि उन्‍होंने अंतिम बार जॉन एलेन चाऊ को उस समय देखा था, जब तीर-धनुष से उन पर हमला हुआ था.

यह भी पढ़ें : PDP-NC और कांग्रेस मिलकर जम्मू-कश्मीर में बना सकती हैं सरकार, मुजफ्फर बेग ने जताया विरोध

सेंटिनलिज विश्‍व में सबसे अलग तरह के मानव होते हैं. वे सर्वाधिक वनाच्‍छादित इलाके में रहते हैं. भारत के अंडमान के नॉर्थ सेंटिनेल दीप में इनकी संख्‍या अधिक पाई जाती है. ये बाकी दुनिया से एकदम कटे होते हैं. 2011 की जनगणना के अनुसार, इनकी कुल जनसंख्‍या 18 थी, जिसमें 15 पुरुष और 3 महिलाएं थीं. वहीं 2001 में इनकी जनसंख्‍या 40 से 50 के बीच में थी. सेंटिनलिज जनजाति को संरक्षित किया गया है. पेट पालने के लिए ये पूरी तरह शिकार पर निर्भर हैं.