logo-image

Ranji Trophy, Day 4, Roundup: खिताबी दौड़ में 7वां दौर खत्म, देखें दिन भर का हाल

Ranji Trophy 2018 Round 7 Day 4 Round Up: एक समय जीत की ओर अग्रसर मुंबई के सामने सौराष्ट्र ने दम दिखाते हुए मैच को ड्रॉ करा दिया. आइये एक नजर डालते हैं दिन भर के खेल पर:

Updated on: 26 Dec 2018, 10:48 AM

नई दिल्ली:

रणजी ट्रॉफी का सातवां दौर भी समाप्त हो गया और इस दौर में कई चौंका देने वाले परिणाम देखने को मिले. जहां एक ओर हिमाचल ने तमिलनाडु को 9 विकेट से हरा दिया वहीं बिहार ने नागालैंड को 273 रनों के बड़े अंतर से हराया. एक समय जीत की ओर अग्रसर मुंबई के सामने सौराष्ट्र ने दम दिखाते हुए मैच को ड्रॉ करा दिया. आइये एक नजर डालते हैं दिन भर के खेल पर:

रेलवे बनाम कर्नाटक (Railway vs Karnataka, Ranji Trophy 2018, Round 7, Day 4)
स्पिनर कृष्णाप्पा गौतम के दूसरी पारी में लिए गए छह विकेटों के दम पर कर्नाटक ने यहां केएससीए नावुले स्टेडियम में खेले गए रणजी ट्रॉफी के ग्रुप-ए के मैच के चौथे और आखिरी दिन मंगलवार को रेलवे को 176 रनों से हरा दिया. कर्नाटक ने रेलवे के सामने चौथी पारी में 362 रनों का लक्ष्य रखा था. रेलवे की टीम 86 ओवरों में सिर्फ 185 रनों पर आउट होकर मैच हार गई. रेलवे का ऊपरी क्रम और मध्य क्रम तो विकेट पर कुछ देर तक पैर जमा सका लेकिन निचला क्रम बेहद सस्ते में आउट हो गया.

रेलवे ने अपने आखिरी पांच बल्लेबाज महज 22 रनों पर खो दिए. उसके लिए प्रथम सिंह 48 रनों के साथ सर्वोच्च स्कोरर रहे. उनके अलावा सौरभ वाकास्कर ने 43, नीतिन भिले ने 39 रन बनाए. इन तीनों के अलावा कप्तान अरिंदम घोष (नाबाद 24) ही दहाई के आंकड़े में पहुंच सके. कर्नाटक के लिए गौतम के अलावा श्रेयस गोपाल ने दो विकेट अपने नाम किए. 

कर्नाटक ने पहली पारी में 212 रन बनाए थे और रेलवे को 143 रनों पर ढेर कर दिया था. मेजबान टीम ने अपनी दूसरी पारी दो विकेट के नुकसान पर 290 रनों पर घोषित कर दी थी. इस पारी में पदार्पण कर रहे डेगा निश्चल ने 101 और कृष्णा सिद्धार्थ ने नाबाद 84 रनों की पारी खेली थी. इन दोनों के अलावा देवदत्त पाडिक्कल ने 75 रन बनाए.

और पढ़ें: IND vs AUS, 3rd Test: मयंक अग्रवाल ने डेब्यू टेस्ट में लगाया अर्धशतक, रचा इतिहास

गुजरात बनाम विदर्भ (Gujarat vs Vidarbha, Ranji Trophy 2018, Round 7, Day 4)
नागपुर में विदर्भ और गुजरात के बीच खेला गया मैच ड्रॉ पर समाप्त हुआ है. विदर्भ क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेले गए इस मैच के चौथे और आखिरी दिन गुजरात ने छह विकेट के नुकसान पर 214 रनों के साथ मैच का अंत किया. रुजुल भट्ट 64 रन बनाकर नाबाद लौटे. उन्होंने अपनी पारी में 217 गेंदों का सामना किया और छह चौके लगाए. उनके अलावा मनप्रीत जुनेजा 42 रनों का योगदान देने में सफल रहे. गुजरात ने पहली पारी में 321 रन बनाए थे जबाव में विदर्भ ने 485 रनों का स्कोर खड़ा कर 164 रनों की बढ़त ले ली थी.

मुंबई बनाम सौराष्ट्र (Mumbai vs Saurashtra, Ranji Trophy 2018, Round 7, Day 4)
वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए मैच में मेजबान मुंबई और सौराष्ट्र के मैच का भी नतीजा नहीं निकल सका. चौथी पारी में मुंबई ने सौराष्ट्र के सामने 285 रनों का लक्ष्य रखा था. मेहमान टीम आखिरी दिन सात विकेट के नुकसान पर 266 रन ही बना सकी. सौराष्ट्र और मुंबई ने जीत हासिल करने की काफी कोशिशें कीं लेकिन सफलता किसी के भी हाथ नहीं लगी. विश्वराज जडेजा ने 71 और शेल्डन जैक्सन ने 57 रनों की पारी खेल टीम को जीत दिलाने की कोशिश लेकिन अंतत: चूक गए. मुंबई के लिए मिनाद मांजरेकर ने चार विकेट लिए तो वहीं शिवम दुबे ने दो विकेट अपने नाम किए.

महाराष्ट्र बनाम छत्तीसगढ़ (Maharashtra vs Chhattisgarh, Ranji Trophy 2018, Round 7, Day 4)
रायपुर में खेले गए महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ के मैच का भी नतीजा नहीं निकल सका. महाराष्ट्र ने हालांकि जीतने की काफी कोशिश की. उसने मेजबान टीम के सामने 175 रनों का लक्ष्य रखा था और दिन का खेल खत्म होते-होते छह विकेट 91 रनों पर ही चटका दिए. लग रहा था कि महाराष्ट्र मैच जीत ले जाएगी लेकिन मनोज सिंह (नाबाद 7) और अजय मंडल (नाबाद 16) ने टीम को हार से बचा लिया.

और पढ़ें: IND vs AUS, 3rd Test: कप्तान विराट कोहली का टॉस जीतना फैन्स के लिए हो सकता है बड़ी खुशखबरी, देखें रिकॉर्ड

हिमाचल प्रदेश बनाम तमिलनाडु (Tamilnadu vs Himachal Pradesh, Ranji Trophy 2018, Round 7, Day 4)
हिमाचल प्रदेश ने यहां रणजी ट्रॉफी के ग्रुप-बी के मैच के चौथे एवं आखिरी दिन मंगलवार को तमिलनाडु को नौ विकेट से हरा दिया. हिमाचल प्रदेश ने मेहमान टीम को पहली पारी में 227 रनों पर ढेर कर दिया था और फिर अपनी पहली पारी में 463 रन बनाते हुए 236 रनों की बढ़त ले ली थी. उसने तमिलनाडु को दूसरी पारी में 345 रनों पर रोका था और इस लिहाज से जीत के लिए उसे सिर्फ 110 रनों का लक्ष्य मिला था.

इस लक्ष्य को मेजबान टीम ने एक विकेट खोकर हासिल कर लिया. अंकुश बैंस ने 38 गेंदों में छह चौके और चार छक्कों की मदद से नाबाद 64 रनों की तूफानी पारी खेल टीम को जीत दिलाई. इसमें सलामी बल्लेबाज राघव धवन ने उनका योगदान दिया और 55 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 39 रनों की पारी खेली. उन्हीं के रूप में हिमाचल ने अपना एक मात्र विकेट खोया. उन्हें साई किशोर ने आउट किया. ऋषि धवन चार रन बनाकर नाबाद रहे.

आंध्र प्रदेश बनाम बंगाल ( Andhra pradesh vs West Bengal, Ranji Trophy 2018, Round 7, Day 4)
वहीं विशाखापट्टनम में खेले गए इसी ग्रुप के एक अन्य मैच में बंगाल और मेजबान आंध्र प्रदेश के बीच खेला गया मैच बेनतीजा रहा. मैच हालांकि ऐसी स्थिति में पहुंच गया था कि नतीजा निकलने की उम्मीद थी, लेकिन ऐसा हो नहीं सका. बंगाल ने मेजबान टीम के सामने आखिरी दिन जीत के लिए 203 रनों का लक्ष्य रखा. आंध्र प्रदेश ने दिन का अंत सात विकेट के नुकसान पर 170 रनों के साथ किया. मेजबान टीम को लगा कि वह इस लक्ष्य को हासिल कर लेगी और इसी कारण उसके बल्लेबाजों ने तेजी से खेलने की रणनीति अपनाई. इस बीच वह लक्ष्य के करीब तो पहुंचते जा रहे थे लेकिन लगातार विकेट गिरने के कारण उन्हें परेशानी हो रही थी. टीम ने 117 रनों तक अपने तीन ही विकेट खोए थे लेकिन इसके बाद विकेटों का सिलसिला चालू हो गया.

मेजबान टीम के लिए प्रशांत कुमार ने सबसे ज्यादा 90 रन बनाए. उन्होंने अपनी पारी में 81 गेंदों का सामना किया और 10 चौकों के अलावा तीन छक्के मारे. साई कृष्णा ने 45 रनों को योगदान दिया.

और पढ़ें: IND vs AUS, 3rd Test: मेलबर्न में ओपनिंग करते ही भारतीय जोड़ी ने रचा इतिहास, 527 मैचों के बाद हुआ यह

पंजाब बनाम हैदराबाद (Punjab vs Hyderabad, Ranji Trophy 2018, Round 7, Day 4)
इसी ग्रुप में हैदराबाद और पंजाब का मैच भी ड्रॉ पर समाप्त हुआ. मेजबान टीम ने राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में खेले गए मैच में पंजाब के सामने 338 रनों का लक्ष्य रखा था. पंजाब आखिरी दिन आठ विकेट के नुकसान पर 324 रन ही बना सकी और 14 रनों से जीत से चूक गई. पंजाब के लिए एक बार फिर युवा बल्लेबाज शुभमन गिल का बल्ला चला. उन्होंने 154 गेंदों पर 16 चौके और दो छक्कों की मदद से 148 रन बनाए. उनके अलावा कप्तान मनदीप सिंह ने 41 रनों का योगदान दिया. अनमोलप्रीत सिंह ने 40 रन बनाए. हैदराबाद की तरफ से मोहम्मद सिराज ने चार विकेट अपने नाम किए.

नागालैंड बनाम बिहार (Nagaland vs Bihar, Ranji Trophy 2018, Round 7, Day 4)
आशुतोष अमन और विवेक कुमार के पांच-पांच विकेटों की बदौलत बिहार ने रणजी ट्रॉफी के प्लेट ग्रुप मैच के चौथे और आखिरी दिन मंगलवार को नागालैंड को 273 रन के विशाल अंतर से हरा दिया. बिहार ने पहली पारी में 150 रन का स्कोर बनाया था जबकि नागालैंड ने पहली पारी में 209 रन का स्कोर खड़ा किया था. लेकिन बिहार ने दूसरी पारी में आठ विकेट पर 505 रन का विशाल स्कोर बनाकर नागालैंड के सामने जीत के लिए 447 रनों का लक्ष्य रखा जिसके जवाब में नागालैंड की टीम 173 रन पर आलआउट हो गई.
नागालैंड ने अपने कल के स्कोर सात विकेट के नुकसान पर 112 रन से आगे खेलना शुरू किया और मंगलवार को टीम 61 रन और जोड़कर आलआउट हो गई. नागालैंड के लिए उसकी दूसरी पारी में कप्तान रोंगसेन जोनाथन ने सर्वाधिक 100 रन बनाए.

और पढ़ें: IND vs AUS: Boxing Day टेस्ट से पहले कप्तान विराट कोहली की बल्लेबाजों को सलाह, बताया कैसे जीतेंगे मैच 

बिहार के गेंदबाज आशुतोष अमन ने मैच में कुल 12 विकेट चटकाए और उनके इस शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें मैच ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला. इस जीत से बिहार को छह अंक मिले और अब वह प्लेट ग्रुप में छह मैचों में चार जीत के साथ 27 अंक लेकर दूसरे नंबर पर पहुंच गया है. उनसे आगे उत्तराखंड है जिसकी सात मैचों में पांच जीत है.

उत्तराखंड बनाम पुडुचेरी (Uttarakhand vs Pudducherry, Ranji Trophy 2018, Round 7, Day 4)
इसी ग्रुप के दूसरे मैच में पुडुचेरी और उत्तराखंड के बीच खेला गया मुकाबला ड्रॉ समाप्त हो गया. मैच ड्रॉ होने से दोनों टीमों को एक-एक अंक मिले.