logo-image

IPL 12: 'रंग बरसे' नहीं 'रन बरसे', 5 पारियां जब आईपीएल में गेंदबाजों की हुई धुनाई

यूं तो आईपीएल (IPL) के इतिहास में हर बार ही कुछ बड़ा स्कोर बनता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि कौन सी टीम ने सबसे बड़ा रनों का पहाड़ खड़ा किया है. आइये आईपीएल (IPL) के इतिहास की उन 5 बड़ी पारियों पर नजर डालते हैं जिनमें सबसे ज्यादा रन बने-

Updated on: 18 Mar 2019, 05:12 PM

नई दिल्ली:

टी20 क्रिकेट का महाकुंभ और दुनिया भर में मशहूर भारतीय फ्रेंचाइजी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल (IPL)) का 12वां संस्करण 23 मार्च से शुरू हो रहा है. हर साल की तरह इस सीजन में भी क्रिकेट के फैन्स को रनों की बारिश की उम्मीद होगी. इस टूर्नामेंट का पहला मैच महेंद्र सिंह धोनी की टीम चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) और विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Banglore) के बीच होगा. यूं तो आईपीएल (IPL) के इतिहास में हर बार ही कुछ बड़ा स्कोर बनता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि कौन सी टीम ने सबसे बड़ा रनों का पहाड़ खड़ा किया है. आइये आईपीएल (IPL) के इतिहास की उन 5 बड़ी पारियों पर नजर डालते हैं जिनमें सबसे ज्यादा रन बने-

चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) 240/5 vs किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab)
आईपीएल (IPL) के पहले सीजन के दूसरे ही मैच में एमएस धोनी के नेतृत्व वाली टीम चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) ने किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) के खिलाफ खेलते हुए रनों की बरसात कर दी. यह मैच पंजाब (KXIP) की मेजबानी में मोहाली के पीसीए स्टेडियम में 19 अप्रैल को खेला गया था. इस मैच में चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) की ओर से खेलते हुए माइकल हसी ने 54 गेंदों पर नाबाद 116 रन बनाए थे, जिसकी बदौलत चेन्नई (CSK) की टीम ने किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) के खिलाफ 5 विकेट पर 240 रन का बड़ा स्कोर बनाया. हसी ने अपनी इस पारी में 10 छक्के और 7 चौके लगाए.

कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) 245/6 vs किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab)
आईपीएल (IPL) के 11वें सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) की टीम ने किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) की बुरी तरह पीटते हुए 6 विकेट पर 245 रन का मजबूत स्कोर खड़ा किया. इंदौर के होल्कर स्टेडियम में 12 मई 2018 को खेले गए इस मैच में केकेआर (KKR) के लिए सुनील नारायण 36 गेंदों पर 75 रन (9 चौके और 4 छक्के), क्रिस लिन ने 17 गेंदों पर 27 रन (2 चौके और 2 छक्के), रॉबिन उथप्पा ने 17 गेंदों पर 24 रन (2 चौके और 1 छक्का) बनाए. अंत में कप्तान दिनेश कार्तिक ने 23 गेंदों पर 50 (5 चौके और 3 छक्के) और आंद्रे रसेल ने 14 गेंदों पर 30 रन (2 चौके और 3 छक्के) बनाकर आईपीएल (IPL) इतिहास का चौथा सर्वश्रेष्ठ स्कोर बना दिया.

चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) 246/5 राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals)
आईपीएल (IPL) के इतिहास में तीसरा सबसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड एक बार फिर से चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) की टीम के नाम रहा. साल 2010 में चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) की टीम ने राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के खिलाफ 5 विकेट पर 246 रन बनाए. चेन्नई (CSK) के एमए चिदंबरम स्टेडियम में मुरली विजय ने महज 56 गेंदों में 127 रन बनाकर शतकीय पारी खेली.

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Banglore) 248/3 गुजरात लॉयंस (Gujarat Lions)
साल 2016 में गुजरात लॉयंस (Gujarat Lions) के खिलाफ रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Banglore) ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 3 विकेट पर 248 रन का बड़ा स्कोर बनाया. इसमें बड़ा योगदान एबी डिविलियर्स (A be Devilliers) का रहा जिन्होंने नाबाद 129 रन बनाए. इसके अलावा कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने 109 रन की शतकीय पारी खेली. यह मैच 14 मई को खेला गया था. गुजरात लॉयंस (Gujarat Lions) टीम 104 रन पर ऑलआउट हो गई जिसके बाद उसे 144 रन की हार झेलनी पड़ी.

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Banglore) 263/5 पुणे वॉरियर्स (Pune Warriors)
रॉयल चैलेंजर्स (RCB) टीम एक बार भी खिताब नहीं जीत सकी है लेकिन आईपीएल (IPL) में उसके बल्लेबाज सबसे ज्यादा गेंदबाजों को धोते हैं. क्रिस गेल (Chris Gayle) ने 23 अप्रैल 2013 को खेले गए मैच में पुणे वॉरियर्स (Pune Warriors) के खिलाफ नाबाद 175 रन बनाए. क्रिस गेल (Chris Gayle) ने 66 गेंदों की अपनी पारी में 17 छक्के और 13 चौके जड़े. क्रिस गेल (Chris Gayle) ने मात्र 30 गेंदों पर शतक जड़ा जो टी20 इतिहास की सबसे तेज सेंचुरी है. पुणे (Pune Warriors) टीम केवल 133 रन बना सकी और 130 रन से आरसीबी (RCB) ने जीत दर्ज की.