logo-image

तो क्या इस सीरीज के बाद टी20 से रिटायर हो जाएंगी मिताली राज, यह हो सकता है आखिरी मैच

सूत्रों से यह पता चला है कि 36 साल की मिताली राज (Mithali Raj) इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू टी20 सीरीज के बाद इस प्रारूप में आगे नहीं खेलेंगी.

Updated on: 06 Feb 2019, 01:52 PM

नई दिल्ली:

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की दिग्गज खिलाड़ी मिताली राज (Mithali Raj) इंग्लैंड के खिलाफ आगामी घरेलू T20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज के बाद खेल के इस प्रारूप से संन्यास ले सकती हैं, जबकि वह वनडे में खेलना जारी रखेंगी जहां वह टीम की कप्तान हैं. भारतीय महिला टीम बुधवार से न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ 3 मैचों की T20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज खेलेगी. हालांकि मिताली राज (Mithali Raj) को न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले मैच में टीम के अंतिम 11 खिलाड़ियों में शामिल नहीं किया गया.

सूत्रों से यह पता चला है कि 36 साल की मिताली राज (Mithali Raj) इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू टी20 सीरीज के बाद इस प्रारूप में आगे नहीं खेलेंगी. इंग्लैंड के खिलाफ 3 मैचों की टी20 सीरीज को 4 मार्च से असम के बारासपारा में खेला जाएगा.

बीसीसीआई (BCCI) के एक अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर बताया, 'मिताली राज (Mithali Raj) इस बात को समझती हैं कि कप्तान हरमनप्रीत कौर टी20 वर्ल्ड कप की टीम तैयार करने पर ध्यान दे रही हैं और उनके उस टूर्नामेंट में खेलने की संभावना लगभग नहीं है.'

और पढ़ें: IND vs NZ: वेलिंगटन में स्मृति मंधाना ने रचा इतिहास, लगाया सबसे तेज अर्धशतक 

अधिकारी ने कहा, 'मिताली राज (Mithali Raj) के कद की खिलाड़ी को शानदार विदाई मिलनी चाहिए और ऐसा इंग्लैंड के खिलाफ होने की संभावना है.'

ऐसा संकेत भी मिला है कि न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ सभी मैचों में मिताली राज (Mithali Raj) का चयन (अंतिम 11 में) नहीं होगा और टीम प्रबंधन के एक वरिष्ठ सदस्य ने उन्हें इस बात से अवगत करा दिया है. यह समझा जाता है कि मिताली राज (Mithali Raj) टीम प्रबंधन का इशारा समझ रही हैं और क्रिकेट बोर्ड उन्हें छोटे प्रारूप से अपनी शर्तों पर संन्यास लेने का मौका देगा.

अधिकारी ने कहा, 'अभी यह तय नहीं है कि वह इंग्लैंड के खिलाफ पूरी सीरीज में खेलेंगी या पुरुष टीम के पूर्व तेज गेंदबाज आशीष नेहरा की तरह सीरीज के पहले मैच के बाद संन्यास लेंगी.'

और पढ़ें: IND vs NZ: क्या वेलिंगटन में फिसड्डी भारत का दाग मिटा पाएंगे रोहित शर्मा, देखें आंकड़े 

टी20 में धीमी स्ट्राइक-रेट और कमजोर फील्डिंग के कारण उनकी जगह पक्की नहीं है जिसके कारण उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ महिला T20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह नहीं मिली. मिताली राज (Mithali Raj) को हालांकि टीम से बाहर रखने के फैसले पर काफी विवाद भी हुआ और उन्होंने प्रशासकों की समिति (CoA) की सदस्य डायना एडुल्जी पर तत्कालीन कोच रमेश पोवार के साथ मिलकर करियर बर्बाद करने का आरोप लगाया. 

इस विवाद के बाद पोवार का करार आगे नहीं बढ़ा और डब्ल्यूवी रमन को महिला टीम का कोच बनाया गया. मिताली राज (Mithali Raj) ने अब तब 85 टी20 अंतरराष्ट्रीय में 2283 रन बनाए हैं जिनमें 17 अर्धशतकीय पारियां शामिल हैं. उनका सर्वोच्च स्कोर 97 रन का है.