logo-image

IND vs NZ: क्या वेलिंगटन में फिसड्डी भारत का दाग मिटा पाएंगे रोहित शर्मा, देखें आंकड़े

एकदिवसीय मुकाबलों की तुलना में भारत के लिए न्यूजीलैंड (New Zealand) पर जीत हासिल कर पाना आसान काम नहीं होगा.

Updated on: 06 Feb 2019, 10:57 AM

नई दिल्ली:

पांच मैचों की वनडे सीरीज में न्यूजीलैंड (New Zealand) को 4-1 से मात देने के बाद भारतीय टीम की नजरें अब बुधवार से शुरू हो रही तीन मैचों की टी-20 सीरीज पर है. टी-20 सीरीज का पहला मैच वेस्टपैक स्टेडियम में खेला जाएगा. यह वही मैदान है जहां भारत ने पांचवें वनडे में जीत हासिल कर 16 साल का जीत का सूखा खत्म किया था. एकदिवसीय मुकाबलों की तुलना में भारत के लिए न्यूजीलैंड (New Zealand) पर जीत हासिल कर पाना आसान काम नहीं होगा हालांकि कीवी टीम अपने नियमित ओपनर और टी20 प्रारुप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill) के बिना उतरेगी.

आंकड़ों की बात करें तो दोनों टीमों के बीच भी अभी तक 9 मुकाबले खेले हैं जिसमें भारत को महज 2 और न्यूजीलैंड (New Zealand) को 6 मैचों में जीत हासिल हुई हैं.

वहीं भारत ने न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ उसी की सरजमीं पर 2 टी20 इंटरनैशनल मुकाबले खेले हैं और दोनों में उसे हार का सामना करना पड़ा है. ये दोनों मुकाबले 2009 में खेले गए थे.

और पढ़ें: इतिहास रचने की कगार पर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा, वेलिंगटन में बना सकते हैं यह रिकॉर्ड

25 फरवरी 2009 को क्राइस्टचर्च में खेले गए मैच में भारत को सात विकेट से और वेलिंग्टन में खेले गए मैच में उसे 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था.

वहीं भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के पास सुनहरा मौका है न्यूजीलैंड (New Zealand) में इतिहास रचने का, वह पहले भारतीय कप्तान बन सकते हैं जिन्होंने न्यूजीलैंड (New Zealand) में भारतीय टीम को जीत दिलाई. मौजूदा समय में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को टी20 इंटरनैशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बनने के लिए सिर्फ 36 रनों की जरूरत है.

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने 90 मैचों में 32.89 के औसत से 2237 रन बनाए हैं. टॉप पर न्यूजीलैंड (New Zealand) के मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill) हैं जिन्होंने 76 मैचों में 2272 रन बनाए हैं. पाकिस्तान के शोएब मलिक 2245 रनों के साथ दूसरे नंबर पर हैं.

और पढ़ें: IND vs NZ: रवि शास्त्री ने इन खिलाड़ियों से की कप्तान विराट कोहली की तुलना, बताया कप्तानी में सुधार की जरूरत 

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने बतौर कप्तान 91.66 प्रतिशत टी20 इंटरनैशनल मैचों में जीत हासिल की है. उन्होंने 12 टी20 इंटरनैशनल मैचों में से 11 मैचों में जीत हासिल की है. भारत जहां टी20 इंटरनैशनल रैंकिंग में दूसरे पायदान पर है. वहीं कीवी टीम छठे स्थान पर है.