logo-image

Ind vs Aus: धर्मशाला टेस्ट में भारत ने दर्ज की 'विराट' जीत, ऑस्ट्रेलिया को मैच के साथ सीरीज में 2-1 से दी मात, जडेजा बनें 'मैन ऑफ द मैच' और 'सीरीज'

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे चौथे और निर्णायक टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने शानदार जीत दर्ज करते हुए मैच को विकेट से जीत लिया। इसी के साथ भारत ने सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है। यह भारत की लगातार सातवीं सीरीज जीत है। ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में 137 रन बनाए थे और भारत को जीत के लिए 105 रन चाहिए थे।

Updated on: 28 Mar 2017, 11:46 AM

नई दिल्ली:

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे चौथे और निर्णायक टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने शानदार जीत दर्ज करते हुए मैच को 8 विकेट से जीत लिया। इसी के साथ भारत ने सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है। यह भारत की लगातार सातवीं सीरीज जीत है। ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में 137 रन बनाए थे और भारत को जीत के लिए 105 रन चाहिए थे। जिसके लिए केएल राहुल और रहाणे ने तेजी से खेलते हुए भारत को 8 विकेट से जीत दिलाई। 'मैन ऑफ द मैच' का अवॉर्ड रवीन्द्र जडेजा के नाम रहा और 'मैन ऑफ द सीरीज' का अवॉर्ड भी रवीन्द्र जडेजा के ही नाम रहा।

चौथे दिन तेजी से जीता भारत

चौथे दिन जीत के लिए भारत को 87 रन की जरुरत थी। मुरली विजय और केएल राहुल की ओपनिंग जोड़ी तीसरे दिन के खेल को आगे बढ़ाने उतरी। हालांकि भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही। भारत को 13वें ओवर में लगातार दो झटके लगे। जिसके बाद केएल राहुल(51) और कप्तान रहाणे(38) ने तेजी से खेलते हुए भारत को मैच के साथ सीरीज जितायी।लोकेश राहुल ने नाबाद 51 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 9 चौके लगाए। कप्तान अजिंक्य रहाणे चार चौके और एक छक्के के साथ नाबाद 38 रन बनाए।

यह भी पढ़ें- Live IND vs AUS: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को धर्मशाला टेस्ट में 8 विकेट से हराया, बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी हुई 2-1 से भारत के नाम

लगातार जीती सातवीं टेस्ट सीरीज

विराट कोहली के नेतृत्व में टीम इंडिया ने श्रीलंका को उसी की धरती पर साल 2015 में हराकर सीरीज जीत का जो सिलसिला शुरू किया था, वह पिछली 6 सीरीज से जारी है ऑस्ट्रेलिया को बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में हराकर यह उसकी लगातार सातवीं सीरीज जीत है।

टीम इंडिया ने विराट की कप्तानी में लगातार 6 टेस्ट सीरीज जीती हैं। यह सिलसिला श्रीलंका के खिलाफ साल 2015 सीरीज जीत (2-1) से शुरू हुआ था। उसके बाद टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका (3-0), वेस्टइंडीज (2-0), न्यूजीलैंड (3-0), इंग्लैंड (4-0) और फिर बांग्लादेश (1-0) को हराया।

तीसरे दिन का हाल

इससे पहले, भारतीय गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया की टीम को 137 रनों पर समेट दिया। मैथ्यू वेड 25 रन बनाकर नाबाद रहे। रवींद्र जडेजा, आर. अश्विन और उमेश यादव को 3-3 विकेट और भुवनेश्वर कुमार को एक विकेट मिला। इंग्लैंड के पहली पारी में 300 रनों के जवाब में भारत ने पहली पारी में 332 रन बनाए थे। भारतीय टीम को पहली पारी के आधार पर 32 रनों की बढ़त मिली थी।