logo-image

IND vs AUS: भारत दौरे से पहले इस ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी को मिला देश का सर्वोच्च सम्मान

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में हुए इस घटना के बाद तत्कालीन कप्तान स्टीव स्मिथ (Steve Smith), उपकप्तान डेविड वार्नर (David Warner) को एक साल और कैमरून बैनक्रॉफ्ट को नौ महीने के लिए निलंबित कर दिया गया था.

Updated on: 11 Feb 2019, 10:07 PM

नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलिया (Australia) के तेज गेंदबाज पैट कमिंस (Pat Cummins) को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (Australia) के सालाना पुरस्कार समारोह में सर्वोच्च सम्मान में सोमवार को यहां ‘एलन बोर्डर मेडल’ से सम्मानित किया गया. ऑस्ट्रेलिया (Australia) क्रिकेट के लिए गेंद से छेड़छाड के कारण पिछला साल विवादों से भरा रहा. दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में हुए इस घटना के बाद तत्कालीन कप्तान स्टीव स्मिथ (Steve Smith), उपकप्तान डेविड वार्नर (David Warner) को एक साल और कैमरून बैनक्रॉफ्ट को नौ महीने के लिए निलंबित कर दिया गया था.  

इस खिताब के लिए पैट कमिंस (Pat Cummins) को नाथन लियोन और आरोन फिंच ने कड़ी टक्कर दी.

और पढ़ें: पाकिस्तान ने वेस्टइंडीज को 4 विकेट से हराया, 2-1 से जीती पहली सीरीज 

विजेता का चयन क्रिकेट खिलाड़ियों, अंपायरों और मीडियाकर्मियों के वोट से होता है जिसमें पैट कमिंस (Pat Cummins) को 156, लियोन को 150 और फिंच को 146 मत मिले.

पिछले दो दशक में दिग्गज ग्लेन मैकग्रा और मिशेल जानसन के बाद यह खिताब जीतने वाले पैट कमिंस (Pat Cummins) तीसरे तेज गेंदबाज है. इस पुरस्कारों में नाथन लियोन को साल का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट खिलाड़ी, मार्क्स स्टोइनिस को एकदिवसीय और ग्लेन मैक्सवेल को साल का सर्वश्रेष्ठ टी20 खिलाड़ी चुना गया.

और पढ़ें: अब विराट कोहली के मुद्दे पर आमने-सामने आए रवि शास्त्री-सौरव गांगुली 

महिलाओं में एलिसा हीली का दबदबा रहा. इस विकेटकीपर बल्लेबाज को साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी को दिये जाने वाला बेलिंडा क्लार्क पुरस्कार दिया गया. उन्हें साल की सर्वश्रेष्ठ महिला एकदिवसीय खिलाड़ी भी चुना गया.