logo-image

Year Ender Review 2016: 2016 में इन क्रिकेट खिलाड़ियों ने आते ही गाड़े सफलता के झंडे

2016 का साल भारतीय क्रिकेट के लिए बेहतरीन साबित हुआ। एक कोई जहां भारतीय टीम के कई बड़े खिताब जीते तो दूसरी ओर भारतीय टीम को नई ऊंचाईयों पर पहुंचाने वाले नए चेहरों ने टीम में दस्तक दी।

Updated on: 31 Dec 2016, 03:02 PM

नई दिल्ली:

2016 का साल भारतीय क्रिकेट के लिए बेहतरीन साबित हुआ। एक कोई जहां भारतीय टीम के कई बड़े खिताब जीते तो दूसरी ओर भारतीय टीम को नई ऊंचाईयों पर पहुंचाने वाले नए चेहरों ने टीम में दस्तक दी। इन नये चेहरों ने कुछ ऐसी छाप छोड़ी की देखने वाले भी देखते रह गये।

2016 में भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल होने वाले कुछ खास चेहरों करुण नायर, जसप्रीत बुमराह, जंयत यादव, लोकेश राहुल और हार्दिक पांड्या के नाम प्रमुख हैं। जिनके प्रदर्शन ने भारतीय टीम के उज्जवल भविष्य को सुनिश्चित किया। भारतीय क्रिकेट टीम को मुश्किल की घड़ी से निकालने वाले और जीत की राह में पहुंचाने वालें इन खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर डालते हैं एक नजर-

करुण नायर
करुण नायर

कर्नाटक की तरफ से खेलने वाले करुण के बेहतरीन प्रदर्शन के कारण उन्हें 11 जुलाई को जिम्बॉब्वे के खिलाफ वनडे टीम में शामिल किया गया। हालांकि अपने डेब्यू मैच में सिर्फ 7 रन ही बना सके।

इसके बाद करुण को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम में जगह मिली। पहले दो टेस्ट में मिली जगह को करुण ठीक से भुना नहीं पाए और सस्ते में अपना विकेट गंवा बैठे। लेकिन करुण का धमाका अभी बाकी था। चेन्नई टेस्ट खेलने उतरे करुण ने न सिर्फ रन बनाए बल्कि इतिहास भी बना डाला

करुण ने इस मैच में न केवल टेस्ट करियर का पहला शतक लगाया, बल्कि इस शतक को तिहरे शतक में बदलकर नया रिकॉर्ड बना डाला। वह ऐसा कारनामा करने वाले दुनिया के तीसरे और भारत के पहले बल्लेबाज बने। वह भारत की ओर से तिहरा शतक लगाने वाले वीरेंद्र सहवाग के बाद दूसरे बल्लेबाज भी बन गए।

जयंत यादव
जयंत यादव

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में जयंत यादव नाम का एक और नया सितारा उभरा। न्यूजीलैंड के खिलाफ अक्टूबर में डेब्यू किया। जिसमें जयंत को सिर्फ 1 विकेट मिला। जिसके बाद जयंत ने इंग्लैंड के खिलाफ ऑलराउंडर प्रदर्शन कर सबका दिल जीत लिया। मुंबई टेस्ट मैच में जयंत ने नौवें नंबर पर आकर शतक लगाने के साथ ही इतिहास रच दिया।

मुंबई टेस्ट में जयंत ने नौवें क्रम पर खेलते हुए भारत के लिए टेस्ट शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए। मजबूत बल्लेबाजी के साथ जयंत ने गेंदबाजी में भी अपना लोहा मनवाया। जयंत ने तीन टेस्ट मैचों में नौ विकेट लिए।

हार्दिक पांड्या
हार्दिक पांड्या

इस साल भारत को हार्दिक पांड्या जैसा गेंदबाज मिला। टी-20 में अपने बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत उन्होंने वनडे टीम में जगह बनाई। पांड्या अपने प्रदर्शन से एक ऐसे ऑलराउंडर खिलाड़ी के विकल्प के तौर पर उभरे हैं।

आस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में 26 जनवरी 2016 को अपने पहले टी-20 मैच में हार्दिक ने 37 रन देकर दो विकेट लिए। इस मैच को भारतीय टीम ने जीता। पांड्या आईसीसी टी-20 विश्व के बाद से सुर्खियों में आए। इस मैच में उन्होंने अंतिम ओवर में बांग्लादेश को जरूरी रन नहीं बनाने दिया और अपनी टीम को जीत दिलाई।

लोकेश राहुल
लोकेश राहुल

लोकेश राहुल के रुप में भारत को नया भरोसेमंद मिला। लोकेश ने अपने छोटे से करियर में क्रिकेट के हर फॉर्मेट में शतक लगा चुके हैं।

राहुल ने जिम्बाब्वे दौरे पर डेब्यू कर शतक लगाया और भारत को नौ विकेट से जीत दिलाई। वहीं राहुल ने वेस्टइंडीज के खिलाफ केवल 46 गेंदों में शतक लगाकर अंतर्राष्ट्रीय टी-20 में भारत के सबसे तेज शतकवीर और विश्व के तीसरे सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाज बने।

हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ हाल ही में संपन्न हुई टेस्ट सीरीज में जीत के पीछे राहुल का भी बेहद अहम योगदान रहा। चेन्नई टेस्ट में उन्होंने 199 रनों की नायाब पारी खेली।

जसप्रीत बुमराह
जसप्रीत बुमराह

तेज गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह भारतीय क्रिकेट के लिए इस वर्ष बेहतरीन खोज रहे। अपनी स्पीड से प्रभावित करने वाले बुमराह ने आठ वनडे मैचों में 17 विकेट हासिल किए। बुमराह के रूप में वर्षो बाद भारत को एक ऐसा गेंदबाज मिला है, जो अंतिम ओवरों में विशेषज्ञ गेंदबाज की कमी को पूरा कर सकते हैं और उन्होंने अब तक इस काम को बखूबी साबित भी किया है। बुमराह ने अब तक 21 टी-20 मैचों में 28 विकेट लिए हैं।