logo-image

तो क्या World Cup को लेकर तय हो गया विराट सेना का मध्यक्रम, यह हो सकते हैं चेहरे

हैमिल्टन में भारत की ओर से किए गए प्रदर्शन के बाद भारतीय मध्यक्रम में दावेदारी और बढ़ गई है. आइए एक नजर डालते हैं भारतीय मध्यक्रम की बल्लेबाजी पर:-

Updated on: 05 Feb 2019, 12:53 PM

नई दिल्ली:

क्रिकेट के महासमर विश्व कप में अब बस कुछ ही समय बाकी रह गया है और सारी टीमें इस खिताब को जीतने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है. ऐसे में भले ही भारतीय टीम इस खिताब के प्रबल दावेदारों में से एक हो लेकिन अभी भी वह एक बड़ी समस्या का हल ढूंढ पाने में असफल रही है. विश्व कप से पहले टीम को लेकर लगाई जा रही अटकलों को लेकर उपकप्तान रोहित शर्मा से लेकर कोच रवि शास्त्री तक सबने इस बात को साफ किया है कि विश्व कप की टीम मौजूदा टीम से कुछ खास अलग नहीं होगी. हालांकि इन सबके बीच चयनकर्ताओं के लिए टीम का मध्यक्रम अभी भी उनके लिए सिरदर्द बना हुआ है.

हैमिल्टन में भारत की ओर से किए गए प्रदर्शन के बाद भारतीय मध्यक्रम में दावेदारी और बढ़ गई है. आइए एक नजर डालते हैं भारतीय मध्यक्रम की बल्लेबाजी पर:-

अंबाती रायुडू (Ambati Rayudu)
न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंग्टन में खेले गए सीरीज के अंतिम और पांचवें वनडे में अंबाती रायुडू ने 90 रनों की शानदार पारी से कई भारत को मुश्किल से निकाला. वेलिंग्टन में रायुडू की पारी ने टीम में चौथे पायदान पर उनके दावे को काफी मजबूत किया है. हालांकि मैनेजमेंट अगर रायुडू को इस स्थान पर पक्का भी माने तो भी उसे इस पायदान के लिए बैकअप चाहिए होगा. मध्यक्रम के दिग्गज बल्लेबाज रहे दिलीप वेंगसरकर ने इस पायदान पर अजिंक्य रहाणे की दावेदारी का समर्थन किया है.

और पढ़ें: Record: 81 साल बाद परेरा ने दोहराया इतिहास, मैच की दोनों पारियों में लगाया दोहरा शतक 

केदार जाधव (Kedar Jadhav)
केदार जाधव की 'मलिंगा स्टाइल' से ऑफ स्पिन गेंदबाजी और दबाव में रन बनाने की उनकी काबिलियत उन्हें नंबर 6 की रेस में काफी बढ़त देती है लेकिन विश्व कप एक लंबा टूर्नामेंट है और यह इंग्लैंड ऐंड वेल्स में खेला जाएगा, जहां गेंद हवा में काफी घूमती है. ऐसे में उनके विकल्प के तौर पर टीम में रविंद्र जडेजा या विजय शंकर को मौका मिल सकता है. रविंद्र जडेजा के रूप में टीम इंडिया की यंग स्पिन जोड़ी 'कुलचा' (कुलदीप यादव+युजवेंद्र चहल) को एडिशनल सपोर्ट मिल जाता हैं. वहीं न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी मैच में विजय शंकर ने अपनी बल्लेबाजी से इस नंबर पर दावेदारी पेश की है.

हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya)
महिलाओं के खिलाफ अभद्र टिप्पणी के चलते बैन झेल रहे हार्दिक पांड्या ने बीसीसीआई की ओर से अंतरिम बैन हटा लेने के बाद न्यूजीलैंड सीरीज में वापसी की और वेलिंग्टन में 22 गेंदों पर 45 रनों की पारी और 50 रन देकर दो विकेट हासिल किए. इसके साथ ही उन्होंने यह बता दिया कि फिलहाल टीम के पास 7वें स्थान पर उनका कोई विकल्प मौजूद नहीं है.

और पढ़ें: बिग बैश लीग में नहीं दिखेगा ब्रैंडन मैक्कलम का जलवा, मैदान से लिया संन्यास, बताया आगे का प्लान 

महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni)
विश्व कप के लिए विकेटकीपर के तौर पर पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का नाम लगभग पूरी तरह से तय है. बची हुआ आशंकाओं को महेंद्र सिंह धोनी ने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर अपने प्रदर्शन के जरिए दूर कर दिया. हालांकि यहां पर भी टीम में एक दूसरे विकेटकीपर की जगह बाकी है. पिछले काफी समय से टीम प्रबंधन दिनेश कार्तिक को यह मौका दे रहा है और तमिलनाडु के इस बल्लेबाज ने कुछ अवसरों पर महत्वपूर्ण पारियां भी खेली हैं. इसके अलावा भविष्य की बात करें तो ऋषभ पंत का नाम भी सामने आता है. बाएं हाथ के इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने कई लोगों को प्रभावित किया है लेकिन फिलहाल बैकअप विकेटकीपर की दौड़ में दिनेश कार्तिक आगे नजर आते हैं.