logo-image

World Cup को लेकर हो सकता है यह चौंकाने वाला फैसला, चौथे नंबर पर उतर सकता है यह खिलाड़ी

इंग्लैंड में 30 मई से शुरू होने वाले विश्व कप में भारतीय बल्लेबाजी क्रम में चौथे स्थान पर कौन उतरेगा यह अभी तय नहीं है. इंडियन प्रीमियर लीग के पहले तीन सप्ताह में शायद इससे पर्दा उठे.

Updated on: 19 Mar 2019, 06:20 PM

नई दिल्ली:

विश्व कप (World Cup) की टीम को लेकर कई चौंकाने वाले फैसले लिए जाते रहे है और इसी क्रम में भारतीय टीम प्रबंधन तमिलनाडु के हरफनमौला विजय विजय शंकर (Vijay Shankar) को आगामी टूर्नामेंट में चौथे क्रम पर आजमा सकता है. इससे पहले भी 2003 विश्व कप (World Cup) में भारतीय टीम ने दिग्गज वीवीएस लक्ष्मण की जगह दिनेश मोंगिया को मौका दिया था जो स्पिन गेंदबाजी करने वाले हरफनमौला खिलाड़ी थे. भारत में 2011 में हुए विश्व कप (World Cup) में युवराज सिंह ने 5वें गेंदबाज की भूमिका निभाई और टूर्नामेंट में 15 विकेट चटकाने में सफल रहे.

इंग्लैंड में 30 मई से शुरू होने वाले विश्व कप (World Cup) में भारतीय बल्लेबाजी क्रम में चौथे स्थान पर कौन उतरेगा यह अभी तय नहीं है. इंडियन प्रीमियर लीग के पहले तीन सप्ताह में शायद इससे पर्दा उठे.

विश्व के लिए टीम की घोषणा 15 से 20 अप्रैल के बीच हो सकती है. यह हालांकि पता चला है कि भारतीय टीम प्रबंध विजय शंकर (Vijay Shankar) की तकनीक से संतुष्ट है और इससे भी जरूरी बात यह है कि वह दबाव की स्थिति झेल सकते है. इस नंबर पर बल्लेबाजी के लिए विजय शंकर (Vijay Shankar) को सबसे बड़ी चुनौती अंबाती रायुडू (Ambati Rayudu) से मिलेगी.

और पढ़ें: IPL 12: BCCI ने जारी किया इंडियन प्रीमियर लीग का पूरा शेड्यूल, देखें यहां

अंबाती रायुडू (Ambati Rayudu) का एकदिवसीय में औसत 47 से ज्यादा का है, लेकिन वह लय में नहीं हैं.

टीम से जुडे एक सूत्र ने मंगलवार को कहा, ‘यह साफ है कि अंबाती रायुडू (Ambati Rayudu) ने वेलिंग्टन में 90 रन की पारी खेलने के बाद उस तरह का प्रदर्शन नहीं किया जिससे उन पर भरोसा किया जा सके. अगर वह आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करें तो उनके लिए हालांकि चीजे बदल सकती है. लेकिन उनके बारे में आम धारणा है कि उन्होंने जो भी बड़ी पारियां खेली है उनमें ज्यादातर कमजोर गेंदबाजी के खिलाफ है.’

विजय शंकर (Vijay Shankar) के साथ फायदे की बात यह कि वह कभी भी बड़ा शॉट लगा सकते हैं और कम से कम पांच ओवर गेंदबाजी भी कर सकते है.

और पढ़ें: IPL Flashback: सिर्फ बल्ले का नहीं गेंदबाजी का खेल भी है आईपीएल, 4 मौके जब गेंदबाजों के सामने टीम ने टेके घुटने

उन्होंने कहा, ‘विजय शंकर (Vijay Shankar) को टीम में शामिल करने को लेकर दो तरह से देखा जा सकता है. फायदे की बात यह है कि वह स्ट्राइक रोटेट करने के साथ बड़ा शॉट खेलने में सक्षम है.

वेलिंग्टन में उन्होंने दिखाया कि वह स्विंग गेंदबाजी का भी अच्छे से सामना कर सकते है. जो बात उनके खिलाफ जाती है वह यह है कि उन्होंने सिर्फ 9 एकदिवसीय खेले हैं.’

हार्दिक पांड्या टीम में 7वें क्रम पर बल्लेबाजी करेंगे और 5वें गेंदबाज का कोटा उनके साथ विजय शंकर (Vijay Shankar) और केदार जाधव को पूरा करना होगा.

कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज के बाद कहा था, ‘टीम संयोजन हमने लगभग तय कर लिया है. विश्व कप (World Cup) के दौरान परिस्थितियों के हिसाब से एक बदलाव किया जा सकता है. इसको छोड़कर टूर्नामेंट में अपनी अंतिम एकादश को लेकर हमारी राय स्पष्ट है. केवल एक स्थान है जिस पर थोड़ी चर्चा करनी है लेकिन एक टीम के रूप में हम बेहद संतुलित हैं.’

और पढ़ें: IPL 12: पोंटिंग और गांगुली ने बताया विश्व कप में आखिर क्यों जरूरी है ऋषभ पंत

एक विकल्प यह भी हो सकता है कि विराट कोहली (Virat Kohli) चौथे नंबर पर खुद बल्लेबाजी करे और लोकेश राहुल (Lokesh Rahul) तीसरे स्थान पर आए जैसा भारतीय टीम ने मोहाली एकदिवसीय में किया था. विश्व क्रिकेट के महानतम कप्तानों में शुमार रिकी पॉन्टिंग और सौरभ गांगुली ने ऋषभ पंत को भारत की विश्व कप (World Cup) टीम में चौथे नंबर के बल्लेबाज के रूप में शामिल करने की सलाह दी.