logo-image

World Cup 2019: टीम इंडिया का नंबर 4 को लेकर असमंजस, मैथ्यू हेडन बोले-रायुडू उपयुक्त

विश्‍व कप को लेकर भारतीय क्रिकेट टीम अपने बैटिंग क्रम में नंबर 4 को लेकर असमंजस में बनी हुई है, जिसे मई में होने वाले वर्ल्ड कप से पहले सुलझाना जरूरी हो गया है.

Updated on: 15 Mar 2019, 08:33 AM

नई दिल्‍ली:

विश्‍व कप को लेकर भारतीय क्रिकेट टीम अपने बैटिंग क्रम में नंबर 4 को लेकर असमंजस में बनी हुई है, जिसे मई में होने वाले वर्ल्ड कप से पहले सुलझाना जरूरी हो गया है. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने बुधवार को कहा था कि वर्ल्ड कप को लेकर अंतिम-11 लगभग तय है बस एक स्थान को लेकर माथापच्ची होनी है.

यह भी पढ़ेंः IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के हाथों सीरीज हारकर न चाहते हुए भी विराट के माथे लग गया ये 'कलंक', देखें रिकॉर्ड

टीम के कोच रवि शास्त्री ने भी इस बात के संकेत दिए थे कि विराट कोहली चौथे नंबर पर खेल सकते हैं. इस स्थान के लिए अंबाती रायुडू अभी तक सबसे सफल साबित हुए हैं. अंबाती रायडू ने चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 14 पारियां खेलीं हैं और 1 शतक तथा 2 अर्धशतक जमाए हैं. रायुडू को भारतीय टीम ने हालांकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए आखिरी 2 वनडे मैचों में नहीं खिलाया था. मोहाली में खेले गए चौथे वनडे में कोहली नंबर 4 पर आए थे तो वहीं दिल्ली में खेले गए आखिरी वनडे में पंत को मौका मिला था.

यह भी पढ़ेंः IND vs AUS Report: इसी तैयारी के साथ विश्व कप खेले तो खिताब जीतना दूर, सेमीफाइनल में पहुंचना भी दूभर हो जाएगा

टीम प्रबंधन द्वारा किए गए यह दोनों प्रयोग विफल रहे थे. वर्ल्ड कप से पहले खेले गए आखिरी मैच में भी इस समस्य का समाधान नहीं निकल सका कि चौथे नंबर पर भारत रायुडू, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर और कोहली में से किसे देखता है. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज मैथ्यू हेडन ने कहा कि उनके हिसाब से रायुडू इस नंबर के लिए सही शख्स हैं और वह इस बात से हैरान हैं कि भारत रायुडू के होते हुए अन्य विकल्पों पर सोच रहा है.

यह भी पढ़ेंः IND vs AUS: कंगारुओं के हाथों घर में मार खाने के बाद विराट कोहली ने दिया बड़ा बयान, विश्व कप को लेकर कही ये बात

हेडन ने कहा, 'मेरे लिए रायुडू उपयुक्त हैं. मैं विश्वास नहीं कर सकता कि भारत इस पर सवाल कर रही है. वह लंबे समय से अच्छी फॉर्म में हैं. मैं नहीं जानता कि वह सवाल क्यों कर रहे हैं, शायद इसलिए क्योंकि वर्ल्ड कप से पहले आपको कुछ बात करनी है. मुझे नहीं लगता कि राहुल उस जगह पर खेल पाएंगे. उनका समय आएगा और अगर कुछ होता है तो वह स्टैंड बाइ ओपनर के तौर पर खेल सकते हैं. '

यह भी पढ़ेंः टेस्ट क्रिकेट में भी NO BALL पर मिल सकती है FREE HIT, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट समिति को भेजा सुझाव

कॉमेंटेटर और विशेषज्ञ हर्षा भोगले ने भी इस बात को मानने से इनकार कर दिया है कि कोहली अपने बल्लेबाजी क्रम में बदलाव करेंगे. उनका मानना है कि वर्ल्ड कप से पहले इस जगह का भरा न जाना भारतीय टीम के लिए चिंता का विषय है. उन्होंने कहा, 'यह थोड़ा चौंकाने वाली बात है कि हम वर्ल्ड कप से पहले अपना अंतिम मैच खेल रहे हैं और इस बात को लेकर आश्वस्त नहीं हैं कि कौन नंबर 4 पर बल्लेबाजी करेगा. कोहली ने बुधवार को खेले गए मैच के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि टीम प्रबंधन अंतिम 11 को लेकर आश्वस्त है और सिर्फ एक स्थान को लेकर ही थोड़ी बहुत चिंता है.

यह भी पढ़ेंः IND vs AUS: मोहाली वनडे हारने के बाद आलोचना का सामना कर रही टीम इंडिया के सपोर्ट में आए मुथैया मुरलीधरन

कोहली ने कहा, 'एक टीम के तौर पर संयोजन के तौर पर, हम पूरी तरह से तैयार हैं. ज्यादा से ज्यादा एक बदलाव हो सकता है. हमारी टीम संतुलित है. हार्दिक पंड्या टीम में वापसी करेंगे. उनके आने से बल्लेबाजी को गहराई मिलेगी और गेंदबाजी विकल्प भी मिलेगा. अंतिम 11 क्या होगी वह हमारे दिमाग में साफ है.

भारतीय टीम के पिछले तीन महीने के कॉम्बनेशन को देखें तो विश्व कप के लिए टीम की तस्वीर साफ नजर आती है. विश्व कप में 15 सदस्यीय टीम जानी है. इस टीम के लिए पिछले तीन महीने में चार जगहों के लिए खूब प्रयोग हुए. इन प्रयोगों में नंबर-4 के बल्लेबाज, दूसरे विकेटकीपर, तीसरे पेसर और दूसरे स्पिनर की तलाश शामिल रहा. तीसरे ओपनर के तौर पर केएल राहुल का टीम में चुना जाना भी तय लग रहा है.

विश्व कप के लिए संभावित टीम: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, अंबाती रायडू, एमएस धोनी, ऋषभ पंत, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, विजय शंकर, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल/रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी.